राजस्थान

rajasthan

राजस्थान के 42 लाख परिवारों को जनाधार कार्ड से मिलेंगे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभ, पहले चरण में 86 फीसदी मैपिंग का कार्य पूरा

By

Published : Jul 30, 2021, 12:39 PM IST

राजस्थान में 42 लाख एनएफएसए राशन कार्ड धारी (Ration card holder) परिवारों को जनाधार कार्ड (Janadhar card) से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public distribution system) का लाभ मिलेगा. जहां पहले चरण में चिन्हित 95 ब्लॉकों में एनएफएसए राशन कार्ड धारी परिवारों के सदस्यों के मैपिंग एवं सीडिंग का कार्य 86 प्रतिशत पूरा हो गया है.

Janadhar Card to Public Distribution System, जनाधार कार्ड से सार्वजनिक वितरण प्रणाली
जनाधार कार्ड से सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ

जयपुर.प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public distribution system) के सभी लाभ जन आधार कार्ड (Janadhar card) से दिए जाने के उद्देश्य से 42 लाख एनएफएसए राशन कार्ड धारी परिवारों का जन आधार कार्ड से मैपिंग का कार्य किया जा रहा है. अब तक पहले चरण में चिन्हित 95 ब्लॉकों में एनएफएसए राशन कार्ड धारी परिवारों के सदस्यों के मैपिंग एवं सीडिंग का कार्य 86 प्रतिशत पूरा हो गया है.

वहीं दूसरे चरण में 111 ब्लॉकों में 10 लाख एनएफएसए राशन कार्ड धारी परिवारों के सदस्यों का जन आधार कार्ड से मैपिंग का कार्य अगस्त में किया जाएगा. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि एक जुलाई से प्रथम चरण संचालित किया गया, जिसमें 59 ग्रामीण एवं 36 शहरी सहित 95 ब्लॉकों को शामिल किया गया.

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में एनएफएसए राशन कार्ड धारी 7.38 लाख परिवारों में से 6.66 लाख परिवारों का मैपिंग एवं सीडिंग का कार्य किया जा चुका है. मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की पालना में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सभी लाभ जन आधार कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने हैं.

शासन सचिव ने बताया कि प्रदेश में दूसरे चरण का संचालन 1 से 31 अगस्त तक किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में 65 ग्रामीण और 46 शहरी सहित 111 ब्लॉकों में लगभग 10 लाख एनएफएसए राशन कार्ड धारी परिवारों के सदस्यों का जन आधार कार्ड से मैपिंग का कार्य किया जाएगा.

पढ़ें-राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं कक्षा का परिणाम

राशन डीलरों की ओर से संबंधित परिवारों से निर्धारित प्रपत्र में सूचनाएं भरवाई जाएगी. राशन डीलर से भरे हुए प्रपत्रों को संबंधित ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी लेकर ई-मित्र कियोस्क को उपलब्ध करवाएगा.

जैन ने बताया कि प्रदेश में जिन एनएफएसए राशन कार्ड धारी परिवारों का जन आधार नामांकन नहीं है, उनका जन आधार नामांकन का भी कार्य किया जाएगा. ऐसे परिवारों के सदस्यों के नामांकन एवं सीडिंग जन आधार में हो जाने से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ स्वतः ही इन सदस्यों को मिलना शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details