राजस्थान

rajasthan

जयपुर-दिल्ली हाईवे पर हाईटेंशन तार की चपेट में आने से बस में लगी आग, 3 की मौत...19 झुलसे

By

Published : Nov 27, 2020, 4:07 PM IST

Updated : Nov 27, 2020, 5:57 PM IST

जयपुर-दिल्ली हाईवे पर शुक्रवार को हाईटेंशन तार की चपेट में आने से बस में आग लग गई. इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 लोग झुलस गए. इनमें से 6 लोग की हालत गंभीर बताई जा रही है. सभी का निम्स अस्पताल में इलाज जारी है. बस दिल्ली से जयपुर आ रही थी.

bus comes in contact with high voltage wire, Accident on Jaipur-Delhi Highway
जयपुर-दिल्ली हाईवे पर चलती बस में लगी आग

जयपुर. राजधानी जयपुर के चंदवाजी थाना इलाके में जयपुर-दिल्ली हाईवे पर शुक्रवार को एक बड़ा हादसा हो गया. दिल्ली से जयपुर आ रही एक वीडियो कोच बस हाईटेंशन लाइन से टच हो गई. इससे बस में आग लग गई, जिसमें सवार 3 लोगों की मौत हो गई जबकि 19 लोग बुरी तरह झुलस गए. इनमें से 6 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

जयपुर में बस में लगी आग

घटना की सूचना मिलने पर चंदवाजी थाना पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया. कड़ी मशक्कत के बाद दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. घटना की सूचना पर पुलिस के आला अधिकारी जयपुर ग्रामीण एसपी शर्मा, एडिशनल एसपी भरत लाल समेत चंदवाजी थाना पुलिस मौके पर पहुंची. स्थानीय लोगों ने पुलिस के सहयोग से बस में बैठे यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकालने का प्रयास किया. वहीं, बस में रखा यात्रियों का सामान भी जलकर राख हो गया. आग से बस भी पूरी तरह से जल चुकी है.

जयपुर-दिल्ली हाईवे पर हादसा

पढ़ें-Exclusive : मेधा पाटकर का मोदी सरकार पर हमला, कहा- किसानों को लेकर केंद्र सरकार की नीति दमनकारी

लापरवाही के कारण हुआ हादसा

पुलिस के मुताबिक बस चालक बस को घुमा रहा था, इस दौरान ऊपर से हाईटेंशन लाइन गई थी जो बस टच कर गई और देखते ही देखते आग लग गई. जयपुर विद्युत विभाग के ग्रामीण सुपरिटेंडेंट इंजीनियर हरिओम शर्मा ने बताया कि जिस जगह पर हाईटेंशन लाइन से हादसा हुआ है, वहां पर करीब 5 फीट ऊंचाई तक मिट्टी से भरत किया हुआ है. बिजली की लाइन जमीन से 15 फीट ऊंचाई पर होती है, लेकिन 5 फीट मिट्टी डालने से हाइट कम हो गई थी. उन्होंने बताया कि हाइट कम होने के कारण बस बिजली लाइन से टकरा गई.

निम्स अस्पताल में इलाज जारी

हरिओम शर्मा ने बताया कि पास में एक होटल निर्माणाधीन है, जिसके द्वारा ही मिट्टी डालकर जमीन से हाइट को बढ़ा दिया गया है. उन्होंने कहा कि होटल मालिक के खिलाफ नोटिस देकर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि हादसे में 3 लोगों की मौत हुई है और 19 लोग घायल हुए हैं, जिनमें 6 लोग गंभीर घायल बताए जा रहे हैं. सभी का निम्स अस्पताल में इलाज जारी है.

जली हुई बस

चालक की लापरवाही के कारण हादसा

बिजली विभाग के अधिकारियों की मानें तो विद्युत विभाग का इसमें कोई दोष नहीं है. बस चालक और मिट्टी डालकर हाईट ऊंची करने वाले होटल मालिक की लापरवाही से यह हादसा हुआ है. जयपुर ग्रामीण एसपी शंकर दत्त शर्मा ने बताया कि ड्राइवर बस को घुमा रहा था, इस दौरान 11,000 केवी हाई टेंशन लाइन से टच होने के बाद आग लग गई. चालक तुरंत मौके से फरार हो गया. बस दिल्ली से जयपुर आ रही थी और चंदवाजी थाना इलाके में लबाना गांव के पास हादसा हो गया. पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी हुई है.

मौके पर पहुंचे अधिकारी

स्थानीय निवासी प्रेम मीणा ने बताया कि अचरोल की तरफ जाते समय देखा कि रास्ते में बस में आग लग रही है और यात्री कूदकर अपनी जान बचा रहे हैं. उन्होंने बताया कि पता चला कि बस ड्राइवर ने पीछे बिना देखे बस को बैक में ले लिया, जिससे 11000 केवी हाई टेंशन लाइन टच हो गई और आग लग गई. बस में छत पर भी ऊंचाई तक यात्रियों का सामान रखा हुआ था, जिससे टच होने से स्पार्क हुआ और आग लग गई.

पढ़ें-कोरोना संक्रमित मंत्री सुखराम बिश्नोई के स्वास्थ्य में सुधार नहीं, RUHS में किया भर्ती

मीणा ने बताया कि धीरे-धीरे आग पूरी बस में फैल गई और यात्रियों ने कूद-कूद कर अपनी जान बचाई. चालक घटना के तुरंत बाद फरार हो गया. घटना में बस चालक की भी लापरवाही सामने आ रही है. चालक को सवारियों की जान बचाने की कोशिश करनी चाहिए थी जबकि चालक बिना किसी को सूचना दिए और यात्रियों को बिना बोले ही कूदकर भाग निकला.

यात्रियों का सामान जलकर राख

बस यात्री अमित कुमार ने बताया कि ड्राइवर बिना देखे ही बस को घुमा रहा था. इस दौरान ऊपर बिजली की लाइन टच हो गई और आग लग गई. बस में अचानक ब्लास्ट होने लगा और यात्री कूदने लग गए. सभी यात्री अपना सामान छोड़कर जान बचाने की कोशिश में लग गए.

बस में बैठी महिला यात्री पूनम यादव ने बताया कि बस में सो रहे थे. इस दौरान भगदड़ मची और चीख-पुकार सुनाई दी तो अचानक देखा तो आग दिखाई दी. यात्री बस में से नीचे उतर रहे थे. देखा तो कई लोग आग से जले हुए पड़े थे और सभी अपनी जान बचाने की कोशिश कर रहे थे.

Last Updated :Nov 27, 2020, 5:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details