राजस्थान

rajasthan

खुशखबरी: सरिस्का में बाघिन ST-14 तीन शावकों के साथ आई नजर

By

Published : Feb 3, 2021, 5:11 AM IST

अलवर के सरिस्का से खुशखबरी आई है. सरिस्का में बाघिन ST-14 अपने तीन शावकों के साथ नजर आई. अकबरपुर रेंज के डाबरी क्षेत्र में लगे कैमरों में बाघिन कैद हुई है.

Tigress st-14,  Sariska Tiger Project
बाघिन ST-14 तीन शावकों के साथ आई नजर

अलवर. सरिस्का बाघ परियोजना में बाघिन ST-14 तीन शावकों के साथ नजर आई. इससे पहले दिसंबर महीने में बाघिन अपने दो शावकों के साथ नजर आई थी. मॉनिटरिंग के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं. बाघिन अपने शावकों के साथ गहरे नाले और दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में रह रही है, ऐसे में मॉनिटरिंग व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

बाघिन ST-14 तीन शावकों के साथ आई नजर

वन अधिकारियों और वन कर्मियों की ओर से लगातार सघन पेट्रोलिंग और ट्रैकिंग कैमरा ट्रैप की व्यवस्था की गई है. हाल ही में वन विभाग के अधिकारियों की ओर से सरिस्का में लगे कैमरों की जांच पड़ताल की गई. इस दौरान अकबरपुर रेंज के डाबरी क्षेत्र में लगे कैमरों में बाघिन अपने तीन शावकों के साथ नजर आई. जांच पड़ताल के बाद सरिस्का प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है.

पढ़ें-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलीं वसुंधरा राजे, 'दिल्ली मुलाकात' के निकाले जा रहे कई सियासी मायने

बता दें कि सरिस्का में इन दिनों 10 बाघिन, 6 बाघ और 7 शावक हैं. सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़ रहा है. इससे सरिस्का क्षेत्र में पर्यटन बढ़ने की भी खासी संभावना है. सरिस्का प्रशासन की तरफ से लगातार सरिस्का क्षेत्र के गांवों को विस्थापित करने की प्रक्रिया की जा रही है. आने वाले समय में सरिस्का में बाघों का कुनबा और बढ़ सकता है.

सरिस्का के अधिकारियों ने कहा कि लगातार सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़ रहा है. आने वाले समय में सरिस्का प्रशासन की तरफ से पर्यटन बढ़ाने के लिए के नए रूट भी विकसित किए जा रहे हैं. बाघ व उनके शावकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरिस्का प्रशासन की तरफ से उनके सुरक्षा इंतजाम भी बेहतर कर दिए गए हैं. सरिस्का क्षेत्र में कैमरों की संख्या बढ़ा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details