राजस्थान

rajasthan

REET Exam 2022:  लेवल द्वितीय का पेपर भी हुआ शांतिपूर्ण सम्पन्न, परीक्षार्थियों की मिलीजुली रही प्रतिक्रिया

By

Published : Jul 23, 2022, 8:25 PM IST

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रीट परीक्षा आयोजित की जा रही (REET Exam 2022) है. पहले दिन लेवल प्रथम और द्वितीय की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने से बोर्ड के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है. रविवार को दोनों सत्रों में लेवल द्वितीय की परीक्षा होगी.

REET Exam 2022
परीक्षा देने जाते रीट के अभ्यार्थी

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित की जा रही (REET Exam 2022) है. सुबह की पारी में लेवल प्रथम का पेपर सम्पन्न हुआ. वहीं दूसरी पारी में द्वितीय लेवल का पेपर भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ. बता दें कि 12 लाख 95 हजार 196 अभ्यर्थी लेवल द्वितीय के लिए पंजीकृत हैं. रविवार को भी दो पारी में द्वितीय लेवल की परीक्षा होगी.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए शनिवार का दिन राहत भरा रहा. परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न होने से बोर्ड के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है. हालांकि बोर्ड के सामने अब भी चुनौती बनी हुई है. लेवल द्वितीय की परीक्षा रविवार को दो सत्रों में होगी. इस बार बोर्ड ने अभ्यर्थियों की सुविधा और सुरक्षा के दृष्टिकोण से द्वितीय लेवल की परीक्षा को तीन सत्रों में करवाने का निर्णय लिया था. राज्य के समस्त जिला मुख्यालयों पर 1 हजार 809 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हुआ है.

रीट परीक्षा के अभ्यार्थियों का बयान

पढ़ें:REET 2022 Questions: रीट परीक्षा में तेजाजी महाराज और फूलडोल से जुड़े सवाल ने छात्रों को उलझाया, रेबीज और डेंगू के बारे प्रश्न

स्वंय का जिला मिलने से अभ्यर्थियों को राहतः बोर्ड की ओर से अभ्यर्थियो को उनका जिला आवंटित किया गया. इससे अभ्यर्थियों पर आर्थिक भार नही पड़ा. हालांकि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने रोडवेज बस अभ्यर्थियों के लिए निशुल्क कर दिया. इससे अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है. वहीं स्वयं का जिला मिलने से ज्यादतर अभ्यर्थी अपने साधनों से परीक्षा केंद्र पहुंचे.

लेवल द्वितीय का पेपर किसी को लगा कठिन तो किसी को सरलः लेवल द्वितीय की परीक्षा देकर केंद्र से बाहर निकले अभ्यार्थियों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आई. लेवल द्वितीय में अलग-अलग विषयों के अभ्यर्थी ने परीक्षा दी है. अभ्यार्थी बलवीर बागड़िया ने बताया कि पेपर खाफी सरल था. गणित विषय के अभ्यर्थियो के लिए पेपर हल करना कठिन नहीं था. उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से सेंटर पर काफी अच्छे इंतजाम थे, वेरिफिकेशन करने के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया. आपत्तिजनक वस्तुओं को बाहर ही रखवा लिया गया. चप्पल जूते भी बाहर खुलवाए गए.

पढ़ें:रीट परीक्षा 2022: लोहे के बक्से में मिलेंगे रीट के पेपर, 30 मिनट पहले आएगा मोबाइल पर कोड

अभ्यर्थी राजू ने बताया कि पेपर काफी कठिन था. मेरा एसएसए विषय है पेपर में हाई लेवल के प्रश्न पूछे गए थे. हिंदी, संस्कृत, इंग्लिश का पैटर्न ठीक था. जबकि जीके का पैटर्न कठिन था. उन्होंने बताया कि मैने फर्स्ट लेवल का भी पेपर दिया था, उस तरह का सरल पेपर द्वितीय लेवल में नहीं था. अभ्यार्थी रेणु जोधावत बताती हैं कि पेपर में क्वेश्चन का लेवल काफी अच्छा था. उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र पर व्यवस्थाएं अच्छी थी, लेकिन बारिश की वजह से अभ्यार्थियों को कठिनाई का सामना करना पड़ा. परीक्षा केंद्र के बाहर बारिश से बचने के कोई इंतजाम नहीं थे. ऐसे में भीगते हुए ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश होना पड़ा. हालांकि 1 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र में बुलाए जाने से राहत मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details