राजस्थान

rajasthan

सेना में नौकरी का झांसा देकर रुपए ऐंठने वाले गिरोह का खुलासा, एक दलाल और दो आर्मी अधिकारी गिरफ्तार

By

Published : Aug 10, 2021, 9:17 PM IST

Updated : Aug 10, 2021, 10:42 PM IST

सेना में नौकरी का झांसा देकर रुपए ऐंठने वाले एक गिरोह का अजमेर पुलिस ने खुलासा किया है. मामले में एक दलाल (Broker) और दो आर्मी अधिकारी (Two Army Officer) को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपियों से पूछताछ की जा रही है.

सेना में नौकरी का झांसा, गिरोह का पर्दाफाश, दलाल गिरफ्तार, अजमेर समाचार, दो आर्मी अफसर गिरफ्तार, job in army, gang busted,  broker arrested,  two army officer arrested
सेना में भर्ती के दलाल गिरफ्तार

अजमेर. सेना में नौकरी लगवाने का झांसा देकर रुपए हड़पने वाले गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया है. मामले में एक दलाल (Broker) और दो आर्मी अधिकारियों (Two Army Officer) को गिरफ्तार किया गया है. दलाल ने सेना में भर्ती के लिए 80 से 90 हजार रुपये की डिमांड की थी, लेकिन पुलिस के हत्थे चढ़ गए.

अब सेना भर्ती में भी दलालों की घुसपैठ शुरू हो गई है. अजमेर के मदनगंज थाने में दर्ज मुकदमे के आधार पर पुलिस ने मामले की जांच की तो गिरोहा का खुलासा हुआ. पुलिस ने एक दलाल और दो आर्मी अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के अनुसार नागौर जिले के पीलवा क्षेत्र में बंवाल निवासी परिवादी भूपेंद्र सिंह ने दलाल मनोहर सिंह तंवर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया था. पीड़ित का आरोप था कि उसके मौसेरे भाई को आर्मी में भर्ती कराने के लिए वह काफी दिनों से प्रयासरत था. 22 जुलाई को अजमेर में सेना भर्ती रैली थी.

सेना में भर्ती के दलाल गिरफ्तार

पढ़ें-गेस्ट हाउस में हुए मर्डर का खुलासा: साले ने गला घोंटकर की थी जीजा की हत्या, बहन को तलाक देने और ब्लैक मेलिंग करने से था नाराज

इस दौरान उसकी मुलाकात मनोहर तंवर नाम के व्यक्ति से हुई. मनोहर तंवर को वह पहले से जानता था. उसने बताया कि दलाल मनोहर सिंह तंवर ने पहले भी उससे अपने रिश्तेदारों और पहचान वालों को आर्मी में नौकरी दिलाने की बात कही थी. इस पर उसने अपने मौसेरे भाई को आर्मी में भर्ती कराने की बात कही. तब दलाल मनोहर ने सेना भर्ती के लिए उससे 80 से 90 हजार रुपए की डिमांड की.

इस पर उसने दलाल को 40 हजार रुपए नगद दे दिए और बाकी पैसे बाद में देने की बात हुई. इस दौरान दलाल मनोहर सिंह ने आर्मी के अधिकारी केके शर्मा से फोन पर बातचीत करते सुना था. परिवादी भूपेंद्र सिंह ने पुलिस को बताया कि उसके मौसेरे भाई को आर्मी भर्ती में मेडिकल के लिए रेफर नहीं किया गया. तब उसने मनोहर सिंह से पैसे वापस मांगे तो आनाकानी करने लगा. बोला कि आर्मी अधिकारियों को पैसे दे दिए हैं वहां से पैसे वापस आ जाएंगे तो लौटा दूंगा.

पढ़ें-डूंगरपुरः नाबालिग छात्रा का अपहरण कर 2 माह तक दुष्कर्म के आरोपी को 20 साल की सजा, 1 लाख 10 हजार का जुर्माना

परिवादी का आरोप है कि दलाल मनोहर सिंह तंवर ने धोखाधड़ी करके भर्ती का झांसा देकर उससे रुपए ऐंठ लिए हैं. मदनगंज थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की पड़ताल की तो मामले का खुलासा हुआ. जिला स्पेशल टीम को शामिल करते हुए अनुसंधान जारी रखा. इस दौरान स्पेशल टीवी को जानकारी मिली कि दलाल मनोहर सिंह जनाना अस्पताल के समीप एक व्यक्ति के साथ खड़ा है. इस पर दोनों को पुलिस थाने ले आई और उनसे पूछताछ की.

पढ़ें-सीकर ACB की बड़ी कार्रवाई, ASI को 15 हजार की रिश्वत लेते किया ट्रैप

दलाल मनोहर सिंह के साथ दूसरा व्यक्ति सेना में नायक कृष्ण कुमार था. नायक कृष्ण कुमार ने पूछताछ में एक और साथी नायक सूबेदार जितेंद्र का वारदात में शामिल होने की बात कबूली. जसपाल जयपुर से नायक सूबेदार जितेंद्र सिंह को पूछताछ के लिए पुलिस थाना गांधीनगर लाया गया. मदनगंज थाना पुलिस ने अनुसंधान के बाद दलाल और आर्मी के दो अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है.

दलाल मनोहर सिंह तंवर पहले भी हो चुका है गिरफ्तार

सेना में नौकरी दिलाने के मामले में गिरफ्तार दलाल मनोहर सिंह तंवर वर्ष 2017 में भी आर्मी भर्ती में दलाली कर रुपए ऐंठने के संबंध में एसओजी के हत्थे चढ़ चुका है. आरोपी जहां भी आर्मी भर्ती रैली आयोजित होती है वहां जाकर युवकों एवं उनके परिजनों को आर्मी में नौकरी दिलाने का झांसा देता है. इसके साथ ही आर्मी में अधिकारियों से संपर्क होने की बात कहकर लोगों को फांसता है.

उसके बाद आर्मी में भर्ती होने वाले लोगों के दस्तावेज मंगवाता था और उसे आर्मी में उसके मित्र नायक कृष्ण कुमार को भेज देता है. विश्वास दिलाने के लिए आर्मी अधिकारी से फोन पर भी बात करता है. इस चेन में नायक कृष्ण कुमार अपने साथी नायक जितेंद्र सिंह भी शामिल है. इस रैली में नायक जितेंद्र सिंह मेडिकल कोर में तैनात था.

Last Updated : Aug 10, 2021, 10:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details