राजस्थान

rajasthan

RPSC RAS Mains 2021: परीक्षा का दूसरा दिन...प्रथम सत्र में 87.82 प्रतिशत रही अभ्यर्थियों की उपस्थिति

By

Published : Mar 21, 2022, 2:22 PM IST

राजस्थान लोक सेवा आयोग की आरएएस मेंस परीक्षा 2021 (RPSC RAS Mains 2021) के दूसरे दिन प्रथम सत्र में सामान्य अध्ययन lll का पेपर हुआ. दूसरे दिन प्रथम सत्र का आयोजन सुबह 9 से 12 बजे तक हुआ. इसमें 87.82 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित रहे. 2 से 5 बजे तक के अंतिम सत्र में अब हिंदी अंग्रेजी का पेपर होगा.

rajasthan psc exam updates
प्रथम सत्र में 87.82 प्रतिशत उम्मीदवारों ने दिया एग्जाम

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की आरएएस मेंस परीक्षा 2021 (RPSC RAS Mains 2021) के दूसरे दिन सामान्य अध्ययन lll का पेपर शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. परीक्षा देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों के चेहरों पर कहीं खुशी थी तो कहीं गम था. हालांकि अभ्यर्थियों ने बाताया कि पेपर सिलेबस के अनुसार ही आया था. अभ्यर्थी अरविंद वैष्णव ने बताया कि परीक्षा में पॉलिटिकल, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, योगा, स्पोर्ट्स से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे. उन्होंने कहा कि पेपर काफी अच्छा था और विश्लेषणात्मक प्रश्न ज्यादा पूछे गए थे.

संतुलित थे परीक्षा के प्रश्न: उन्होंने बताया कि करंट सवाल योगा और स्पोर्ट्स से ही थे, पैरा ओलंपिक्स के खिलाड़ियों को लेकर भी सवाल पूछे गए थे. कुल मिलाकर संतुलित पेपर था. पेपर का स्तर सरल था ज्यादा कठिन नहीं था. अभ्यर्थी कुंदनमल ने बताया कि पेपर संतुलित था. पेपर को हल करने के लिए टाइम कम था. सेक्शन वाइज अलग अलग प्रश्न पूछे गए थे.

परीक्षा का आज दूसरा दिन...

पढ़ें-Candidates on UPSC Vs RPSC: RAS मेन्स अभ्यर्थी बोले- सिलेबस बदलने पर UPSC देती है 8 माह का समय, RPSC 3 महीने ही दे रही

केंद्रों पर अच्छी सुरक्षा व्यवस्था:अभ्यर्थी गोमती बताती है कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था अच्छी थी. दुपट्टे के लिए मना कर रखा है लेकिन मुझे किसी ने नहीं रोका. इसके अलावा कक्ष में भी दो वीक्षक भी मौजूद थे. उन्होंने बताया कि पेपर कठिन था. तीन छोटे विषय के प्रश्न 20-20 अंक के थे, शेष बड़े विषयो के प्रश्न थे. इसके साथ ही करंट विषय में खेल से जुड़े प्रश्न थे. उन्होंने बताया कि पेपर ठीक हुआ है लेकिन अब परिणाम आने पर ही पता चलेगा.

बता दें कि आरएएस मेंस परीक्षा के दूसरे दिन प्रथम सत्र में 87.82 उम्मीदवारों ने एग्जाम दिया. इनमें अजमेर में 2 हजार 427, भरतपुर में 1 हजार 765, बीकानेर में 2 हजार 61, और उदयपुर में 1 हजार 73 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details