मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उमरिया बोरवेल हादसा: जिंदगी की जंग हारा 4 साल का मासूम, 16 घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

By

Published : Feb 25, 2022, 11:51 AM IST

उमरिया में बोरवेल में गिरे 4 साल के बच्चे को नहीं बचाया जा सका. करीब 16 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बच्चे को बोरवेल से निकाल लिया गया, जिसे डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

Umaria four years old boy who fell into a borewell died after 16 hours rescue operation
उमरिया बोरवेल हादसा

उमरिया।मध्य प्रदेश के उमरिया जिले का 4 साल का मासूम गौरव जिंदगी की जंग हार गया है. गुरुवार को गौरव बोरवेल में फंस गया था, उसे बचाने के लिए 16 घंटों तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला, लेकिन गौरव की जान नहीं बचाई जा सकी. शुक्रवार की सुबह 4 बजे NDRF की टीम ने जैसे ही मासूम को बोरवेल से बाहर निकाला तो उसमें जान नहीं थी. इस घटना से न सिर्फ इलाके में शोक की लहर फैल गई बल्कि रेस्क्यू टीम और अफसरों को भी गहरा आघात लगा है.

खेलते हुए बोरवेल में गिरा था

उमरिया जिले के बड़छड़ गांव में गुरुवार को मासूम गौरव खेलते हुए खेत तक पहुंच गया था. यहां अचानक वह खुले पड़े बोरवेल में गिर गया. सूचना मिलते ही प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन किया और सबसे पहले बच्चे के लिए बोर में ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई. इसके बाद 3-4 जेसीबी मशीनों के जरिये बोर के समानांतर खुदाई का काम शुरू किया गया. ये खुदाई 16-17 घंटे तक लगातार चली.

10 घंटे पहले हो चुकी थी मौत

मिली जानकारी के मुताबिक, मासूम गौरव के रेस्क्यू के लिए स्थानीय टीम के साथ के साथ-साथ जबलपुर से SDERF और वाराणसी से NDRF की टीम बुलाई गई. लेकिन सारी कवायद के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका. डॉक्टरों ने बताया कि मासूम की मौत 8 से 10 घन्टे पहले ही हो चुकी थी, लेकिन रेस्क्यू टीम ने आस नहीं छोड़ी थी. बच्चे को बोरवेल से निकालने के बाद तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र बरही भेजा गया. यहां जांच के बाद डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. डॉक्टरों की मानें तो पानी में डूबने और सांस रुकने की वजह से उसकी मौत हो गई.

Video में देखिए 80 फीट गहरे बोरवेल में गिरी बच्ची का रेस्क्यू, सेना ने कैसे बचाया नन्ही दिव्यांशी को photos में देखिए

पिछले साल छतरपुर में भी हुई थी घटना

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में भी मध्य प्रदेश के छतरपुर में डेढ़ साल की नन्हीं बच्ची दिव्यांशी कुशवाह 80 फीट गहरे बोरवेल में गिर गई थी. बच्ची को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन करीब 10 घंटे चलाया गया. प्रशासन ने उसे सुरक्षित निकाल लिया था. यह घटना छतरपुर के दौनी गांव में हुई थी. मासूम को निकालने के लिए सेना और प्रशासन ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details