मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Umaria Forest Fire: घुनघुटी वन परिक्षेत्र के जंगल में लगी भीषण आग, देखिये वीडियो

By

Published : Jun 2, 2022, 10:58 AM IST

घुनघुटी वन परिक्षेत्र के जंगल में भीषण आग लग गई. हादसों में वन क्षेत्र के अलावा वन्य जीवों पर भी बड़ा खतरा होने की आशंका है. माना जा रहा है कि स्थानीय ग्रामीणों की लापरवाही से हादसा हुआ है. (Umaria forest fire in Ghunghuti range)

Umaria Forest Fire
उमरिया के जंगल में लगी भीषण आग

उमरिया।शहडोल संभाग के घुनघुटी वन परिक्षेत्र के बिजोरा बीट पर अचानक आग लग गई. आग इतनी भीषण थी कि, काबू पाना आसान नहीं था. घुनघुटी रेंजर पीयूष त्रिपाठी के मुताबिक आग अज्ञात कारणों से लगी थी. आग ने 8 से 10 हेक्टेयर क्षेत्रफल को अपनी गिरफ्त में ले लिया था. आग लगने की जानकारी लगते ही वन अमला मौके पर पहुंचा और दमकल टीम के साथ ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया.

ETV भारत SPECIAL : आखिर इंसान क्यों बन रहा है जंगलों व जानवरों का दुश्मन, नौरादेही अभ्यारण्य में ही दो माह में 25 बार लगी आग

जंगल में आग अज्ञात कारणों से लगी थी. आशंका जताई जा रही है कि महुआ बीनने वाले लोगों ने लगाई थी. धधकती आग जंगल के आसपास के वन क्षेत्र में तेजी फैल गई थी. इससे आग के और भी ज्यादा क्षेत्र को अपनी गिरफ्त में लेने का खतरा दिखाई देने लगा था. - पीयूष त्रिपाठी , घुनघुटी रेंजर

बालाघाट के जंगलों में लगी भीषण आग, रिहायशी इलाकों तक पहुंचा धधकते जंगल का धुआं

आग पर पाया काबू: घुनघुटी रेंजर पीयूष त्रिपाठी के मुताबिक महुआ बीनने वालों पर आग लगाए जाने की आशंका है. जंगल में लगी आग का धुआं रिहायशी क्षेत्रों में भी पहुंच रहा था. इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कतें आईं. क्षेत्र में लगी भीषण आग में कई जंगली जानवरों और जीव-जंतुओं के मारे जाने की आशंका है. हालांकि, स्थानीय लोगों की मदद से वन और अग्निशमन विभाग ने आग पर काबू पा लिया. कितना नुकसान हुआ है इसकी रिपोर्ट विभाग तैयार कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details