मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Umaria आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी गति से कलेक्टर नाराज, अफसरों को दी नसीहत

By

Published : Dec 26, 2022, 1:00 PM IST

उमरिया कलेक्टर डॉ. कृष्ण देव त्रिपाठी ने जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी गति पर नाराजगी (Collector angry slow pace Ayushman card) व्यक्त करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, उचित मूल्य की दुकानों, कॉमन सर्विस सेंटर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक मिलकर एक माह में लक्ष्य पूरा करें. जिन लोगों को दायित्व सौंपा गया है और उनके द्वारा कार्य नहीं किया जा रहा है तो सीएमएचओ उनकी सूची प्रस्तुत करें, जिससे उन पर कार्कवाई की जा सके.

Umaria Collector angry slow pace of Ayushman card
MP Umaria आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी गति से कलेक्टर नाराज

उमरिया।कलेक्टर द्वारा ली गई बैठक में सीईओ जिला पंचायत इला तिवारी, जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी, जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला प्रबंधक एनआरएलएम, जिला प्रबंधक लोक सेवा गारंटी, कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक, बीएमओ उपस्थित रहे. कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग अपने मैदानी अमले को दायित्व सौंपे कि जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उन्हें कॉमन सर्विस सेंटर या जिन स्थानों में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है, वहां जाकर कार्ड बनवाएं.

MP में आयुष्मान योजना के 2.5 करोड़ हितग्राही, सरकार ने 4.70 करोड़ का लक्ष्य रखा : CM शिवराज

स्कूली बच्चों के भी कार्ड बनवाएं :कलेक्टर ने कहा कि उन्हें यह भी जानकारी दी जाए कि आयुष्मान कार्ड बनने पर शासन द्वारा पांच लाख रुपये तक के इलाज की प्रतिपूर्ति संबंधित स्वास्थ्य संस्था को की जाती हैं. नगरीय निकाय में कॉमन सर्विस सेंटर की संख्या अधिक होती है. इसलिए वे अपने लक्ष्यों की पूर्ति एक सप्ताह के भीतर करें. मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत इला तिवारी ने कहा कि स्कूलों के संस्था प्रमुखों का दायित्व है कि जिन बच्चों के आयुष्मान कार्ड नही बने हैं, उनके कार्ड शीघ्रता से बनवाएं. सभी लोगों को ऐसे लोगों की सूची उपलब्ध कराई गई है, जिनके आयुष्मान कार्ड अभी तक नही बने हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में उचित मूल्य की दुकानों में भी आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details