मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ujjain 2021: महाकाल की नगरी उज्जैन के लिए कैसा रहा साल 2021, देखें एक झलक

By

Published : Dec 31, 2021, 9:28 PM IST

ujjain Year Ender 2021: महाकाल की नगर उज्जैन के लिए साल 2021 उतार-चढ़ाव से भरा रहा. जानें साल की वैसी घटनाएं जो बनी सुर्खियां.

ujjain 2021
ujjain 2021

उज्जैन।साल 2021 महाकाल की नगरी के लिए मिलाजुला रहा. एक ओर जहां कोरोना संकट के कारण बाबा महाकाल के दर्शन पर पाबंदी लगी, वहीं मंदिर के खुलने पर भक्तों ने दिल खोलकर दान दिया. जिले की छोटी-बड़ी घटनाओं की पूरी रिपोर्ट (ujjain Year Ender 2021).

मुख्यमंत्री ने 500 करोड़ रुपये की महाकाल विकास योजना को मंजूरी दी, मुख्यमंत्री ने कहा- भगवान महाकालेश्वर के लिये पैसे की कोई कमी नहीं है. विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर की मजबूती की जांच के लिए टीम पहुंची. दरअसल सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर तीसरी बार महाकाल मंदिर के स्ट्रक्चर की मजबूती की जांच के लिए 'सीबीआरआई सेन्ट्रल बिल्डिंग रिसर्च इन्सिटीट्यूट' रुड़की की 4 सदस्यीय टीम उज्जैन पहुंची.

महाकाल मंदिर में नरोत्तम मिश्रा
नए बने रेलवे स्टेशन चिंतामन गणेश मंदिर के उद्घाटन से पहले ही विवाद गहराता दिखाई दिया. चिंतामन गणेश मंदिर स्टेशन के सामने बने इस स्टेशन की नाम पट्टिकी पर स्टेशन का नाम उर्दू भाषा में लिखा होने के कारण आवाहन अखाड़े के संत महामंडलेश्वर आचार्य शेखर ने इस पर आपत्ति दर्ज करायी थी. जिसके बाद इस स्टेशन पर लगी पट्टिका पर से उर्दू नाम हटाने का फरमान जारी किया गया था. विवाद के बाद रातों-रात उर्दू की इबारत हटा दी गयी.




कोरोना की दूसरी लहर ने जिले को भी अपनी चपेट में लिया था. इस बीच पीपीई किट में होली खेलने की खबर सुर्खियां बनीं. उज्जैन में कोरोना का तांडव देखने को मिला. जहां ऑक्सीजन की कमी से कई लोगों की मौत हुई. वहीं कोरोना संकट में रेमडीसीवर इंजेक्शन का संकट भी गहराया था. वहीं उचित इंतजाम नहीं होने के कारण, लॉकडाउन में मेडिकल पर भीड़ उमड़ी दिखीं. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के इंतजाम नाकाफी दिखें.

सीजेआई ने की महाकाल की पूजा
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण महाकाल का दर्शन आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया. 12 अप्रेल 2021 से श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद कर दिया गया, तभी से महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शनों पर रोक लगी तो रोजाना आने वाले दान में भी कमी आ गयी. महाकाल मंदिर कैंपस के विस्तारीकरण के लिए एक साल से चल रही खुदाई में 11 वीं शताब्दी के 1000 साल पुराने परमार कालीन मंदिर का पूरा ढांचा सामने आया था. उसके बाद भोपाल से आयी पुरातत्व विभाग की टीम की देख रेख में खुदाई की गई. आगे की खुदाई में परमार कालीन वास्तुकला का बेहद खूबसूरत मंदिर निकला था.
कोरोना संकट से लड़ा उज्जैन
कोरोना संकट के बीच लगातार मौत की खबरें सामने आई. प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री बाबूलाल जैन का निधन हो गया. जिसको लेकर सीएम शिवराज, नरोत्तम व तमाम नेताओं ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी थी. साथ ही सीएम शिवराज उज्जैन भी पहुंचे थे.
शिप्रा शुद्धिकरण के लिए धरना
वर्ल्ड जम्प रोप चैंपियनशिप में 5 गोल्ड 5 सिल्वर 4 ब्रॉन्ज मैडल हासिल कर चुकी उज्जैन की 18 वर्षीय सौम्या को यूएस से बुलावा आया था. अमेरिका ने सौम्या को डेलोवेर यूनिवर्सिटी का ब्रांड एम्बेसेडर बनाया. मप्र सरकार ने 2016 में सौम्या का एकलव्य अवार्ड से सम्मान किया था.
सज्जन सिंह वर्मा का विवादित बयान
उज्जैन पहुंचे सज्जन सिंह वर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विवादित बयान दिया था. जिसपर काफी बवाल हुआ था. उन्होंने कहा था कि मोदी के कार्यकाल में इंडिया फ़ॉर सेल का बोर्ड जल्द लगेगा. सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि मोदी छोटे व्यापारियों को लाभ नहीं देंगे लेकिन अडानी और अंबानी को देंगे. सज्जन सिंह वर्मा ने पीएम मोदी पर देश को बेचने का आरोप लगाया.



महाकाल मंदिर भारत का पहला ऐसा मंदिर बना था, जिसके लड्डू प्रसादी को भारत सरकार की fssai द्वारा गुणवत्ता में 5 स्टार दिए गए थे. मंदिर के अन्न क्षेत्र को भी मिला था भारत मे तीसरा स्थान. देश भर की अलग-अलग पार्टियों के कई सांसद व आईएस आईपीएस एकसाथ बाबा महाकाल के दर्शन का लाभ लेने पहुंचे थे.

महाकाल के दर पर एक्टर अक्षय कुमार
राजस्थान के नागौर जिले में श्रीबालाजी के पास एक भीषण सड़क हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई. इसमें मारे गए लोग उज्जैन जिले की घट्टिया तहसील के ग्राम सज्जन खेड़ा के थे. इस हादसे में ट्रेलर और जीप की आमने-सामने हुई भिड़ंत में 8 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था, जबकि तीन लोगों की नोखा अस्पताल में और एक की बीकानेर के पीबीएम अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई थी. महाकाल के श्रद्धालुओं के लिए 17 महीनों बाद शुरू भस्मार्ती. इस दौरान भक्त काफी उत्साहित दिखे. दिल्ली, राजस्थान, बीहार, महाराष्ट, उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य जगहों से श्रद्धालु पहुंचे थे. महाकाल मंदिर में भस्मार्ती के दौरान व VIP दर्शन के दौरान मिलने वाली 100, 201, 250 रुपये की रसीदों पर महाकाल की तस्वीर होने से बवाल मचा. मंदिर के पुजारी व बजरंग दल ने रसीदों पर से तस्वीर हटाने की मांग करते हुए कहा "रसीदे कटने के बाद पैरों व डस्टबिन में जाती है ये बाबा महाकाल का अपमान है.
महाकाल मंदिर को मिला 23 करोड़ का दान
महाकाल मंदिर परिसर से फिल्मी गाने पर डांस करती युवती का 14 सेकंड का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. जिसे लेकर प्रकरण भी दर्ज हुआ था. महाकाल मंदिर में साढ़े 3 महीने के अंतराल में रिकॉर्ड तोड़ दान मिला. 23 करोड़ की राशि का दान मंदिर को मिला था, जिसमें विदेशी करेंसी भी मिली. जिलाधीश व मंदिर समिति अध्यक्ष आशीष सिंह ने कहा कि मंदिर में आया हुआ दान हम बहुत पार्दर्शिता के साथ मंदिर के कार्यो व आम जन की सुविधाओं में खर्च करते हैं.
महाकाल मंदिर में मुस्लिम युवक
महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की भस्म आरती के दौरान एक मुस्लिम युवक फर्जी आधार कार्ड दिखाकर प्रवेश कर गया. युवक को मंदिर में प्रवेश कराने वाली उसकी हिंदू दोस्त है. मंदिर समिति को शंका हुई, तो उन्होंने युवक और युवती को पुलिस के हवाले कर दिया. पुलिस युवक और उसके साथ आई युवती से पूछताछ की. महाकाल पुलिस ने धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी.

ujjain Year Ender 2021 ujjain Headlines 2021

ABOUT THE AUTHOR

...view details