मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ujjain News: सावन सोमवार व नागपंचमी एक साथ पड़ने से उज्जैन पहुंचे रिकॉर्डतोड़ श्रद्धालु, बाबा महाकाल व नागचंद्रेश्वर के किए दर्शन

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 22, 2023, 4:14 PM IST

सावन सोमवार के साथ ही नागपंचमी के मौके पर उज्जैन में नागचंद्रेश्वर और बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. सोमवार को उज्जैन में साढ़े 8 लाख श्रद्धालु बाबा महाकाल व नागचंद्रेश्वर के दर पर पहुंचे.

Record devotees Ujjain Sawan Monday and Nagpanchami
सावन सोमवार व नागपंचमी एक साथ पड़ने से उज्जैन पहुंचे रिकॉर्डतोड़ श्रद्धालु

उज्जैन।12 ज्योतिर्लिंग में से एक महाकालेश्वर मंदिर में सावन के महीने में बड़ी संख्या में भोले के भक्त पहुंच रहे हैं. सावन सोमवार पर नागपंचमी का विशेष संयोग बना. इस मौके पर नागचंद्रेश्वर भगवान साल में एक बार भक्तों को दर्शन देते हैं. इसलिए सोमवार को भक्तों का रेला उज्जैन में देखने को मिला. सावन का सातवां सोमवार होने के कारण प्रातः काल भगवान महाकाल की भस्म आरती हुई. शाम को भगवान महाकाल अपनी प्रजा का हाल जाने नगर भवन पर निकले. इस दौरान भक्तों का उत्साह चरम पर देखा गया.

हेड काउंटिंग मशीन का रिकॉर्ड :वहीं, स्मार्ट सिटी द्वारा लगाई गई हेड काउंटिंग मशीन से पता चला कि महाकालेश्वर मंदिर में 8 लाख 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने भगवान महाकाल का आशीर्वाद लिया. महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि श्री नागचन्द्रेश्वर भगवान के पट 20 अगस्त को रात्रि 12 बजे से 21 अगस्त 2023 को रात्रि 12 बजे तक खुले रहे. वहीं महाकाल की नगरी उज्जैन में श्रावण मास में श्रद्धालुओं का रिकॉर्ड बना. मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक ने बताया कि नागपंचमी महापर्व पर श्री महाकालेश्वर मंदिर के द्वितीय तल पर स्थित श्री नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट खोले गए.

ये खबरें भी पढ़ें...

24 घंटे खुला रहा प्रसाद का काउंटर :श्रद्धालुओं की गणना करने के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा लगाई गई हेड काउंट डिवाइस के माध्यम से की गई. इसके अनुसार 20 अगस्त को रात्रि 12 बजे से 21 अगस्त की रात्रि 11 बजे तक लगभग कुल 3 लाख 50 हज़ार से अधिक दर्शनार्थियों ने श्री नागचंद्रेश्वर भगवान के दर्शन किे. इसी प्रकार श्री महाकालेश्वर भगवान के भस्म आरती से लेकर पट बंद होने तक 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओ ने दर्शन किए. बाबा महाकाल के दर्शन को आए श्रद्धालुओं को लड्डू प्रसाद काउंटर 24 घंटे खुला रहा. काउंटर से रुपये 27 लाख 05 हज़ार का प्रसाद विक्रय हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details