मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ujjain News: महाकाल लोक की सप्त ऋषियों की नई मूर्तियां जल्द होगी स्थापित, जानें किस दिन होगी प्राण प्रतिष्ठा

By

Published : Aug 12, 2023, 11:00 PM IST

महाकाल लोक की क्षतिग्रस्त सप्त ऋषियों की मूर्तियां एक-दो दिन में वापस उनके स्थान पर स्थापित कर दिया जाएगा. इन मूर्तियों को मुंबई से बनवाकर लाया जा रहा है.

Ujjain News
महाकाल लोक में सप्त ऋषियों की मूर्तियां जल्द होगी स्थापित

सप्त ऋषियों की मूर्तियां जल्द होगी स्थापित

उज्जैन।महाकालेश्वर मंदिर के पास महाकाल लोक में लगी सप्त ऋषियों की 6 मूर्तियां 28 मई को तेज आंधी-तूफान के कारण जमीन पर गिर कर खंडित हो गई थी, जिसको लेकर कांग्रेस पार्टी ने भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाते हुए कार्रवाई करने की मांग की थी. वहीं, विधायक महेश परमार ने इस पूरे मामले में लोकायुक्त में शिकायत भी की थी. वहीं, पुरानी मूर्तियों को रिपेयर कर लगाने की बात सामने आई तो उसका विरोध शुरू हो गया था, लेकिन शिवराज सिंह चौहान ने आदेश देते हुए कहा कि "मूर्तियां नए सिरे से बनकर तैयार होंगी और पुनः स्थापित की जाएगी. अब मूर्तियां बनकर तैयार हो गई है, मुंबई से एक-दो दिन में आकर अपने स्थान पर वापस स्थापित हो जाएगी."

28 मई को गिरी थी सप्त ऋषियों की मूर्तियांः दरअसल 28 मई के दिन मौसम ने अचानक करवट ली थी और 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के कारण शहर में कई जगहों पर मकान गिरने की घटना हुई तो वहीं, खबर आई कि महाकाल लोक में लगी सप्त ऋषियों की 6 मूर्ति जमीन पर गिर गई और खंडित हो गई है. जब सप्त ऋषियों की मूर्तियां गिरी, तब मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे. महाकाल मंदिर के सिक्योरिटी गार्डों ने तत्काल श्रद्धालुओं को वहां से हटाकर जगह खाली कराई, लेकिन कई श्रद्धालुओं ने मूर्ति गिरते हुए का वीडियो बना लिए थे. इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप भी लगाए थे.

ये भी पढ़ें :-

एक-दो दिन में उज्जैन पहुंचेगी सप्त ऋषियों की मूर्तियां:कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि, "एक-दो दिन में सप्त ऋषियों की मूर्तियां उज्जैन पहुंचेगी, उन्हें तुरंत महाकाल लोक में अपनी-अपनी जगह पर स्थापित करवा दिया जाएगा. हालांकि सम्भवत शनिवार रात तक मूर्तियों के पहुंचने की संभावना है, जिन्हें रात को ही स्थापित करने की उम्मीद जताई जा रही है. मूर्ति मुंबई से निकल भी चुकी है, 15 से 20 अगस्त के बीच इनकी प्राण प्रतिष्ठा होने की उम्मीद हैं." मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details