मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नए साल पर महाकाल मंदिर में प्रसादी खरीदी ने तोड़ा रिकॉर्ड, जानें- कैसे बनते हैं ये खास लड्डू

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 8, 2024, 1:51 PM IST

Updated : Jan 8, 2024, 4:02 PM IST

Mahakal Laddu Selling Record: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में दिसंबर के अंत और नए वर्ष पर दो दिन में श्रद्धालुओं ने रिकॉर्ड 150 क्विंटल लड्डू खरीदे. इससे मंदिर को 60 लाख रुपये की आय हुई है.

Mahakal mandir laddu selling record
नए साल पर महाकाल मंदिर में प्रसादी खरीदी ने तोड़ा रिकॉर्ड

नए साल पर महाकाल मंदिर में प्रसादी खरीदी ने तोड़ा रिकॉर्ड

उज्जैन।नए वर्ष की शुरुआत श्रद्धालु भगवान महाकाल के दरबार से करते हैं. इस साल भी नए वर्ष की शुरुआत होते ही भगवान महाकाल का आशीर्वाद लेने श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या पहुंची. इस दौरान 11 लाख 50 हजार श्रद्धालुओं ने भगवान महाकाल का पूजन अभिषेक कर आशीर्वाद लिया. वहीं महाकालेश्वर मंदिर के प्रसिद्ध लड्डू 150 क्विंटल श्रद्धालु अपने साथ ले गए. महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए प्रबंधन समिति की ओर से शुद्ध घी के लड्डू बनाए जाते हैं, जिसमें बेसन और ड्राई फ्रूट और सांची का शुद्ध घी उपयोग किया जाता है.

लड्डुओं के कई काउंटर खुले :लड्डू बनाने में साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है. यहां पर लड्डू महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए काउंटरों पर रखे जाते हैं. भगवान महाकाल के दर्शन करने के साथ ही भक्त लड्डू भी खरीदते हैं. साथ ही रिश्तेदारों के लिए भगवान महाकाल के लड्डू साथ ले जाते हैं. नए साल पर मंदिर के अलग-अलग लड्डू प्रसादी के काउंटर खुले रहे. लड्डू प्रसादी के काउंटर से 60 लाख रुपए से अधिक के लड्डू प्रसादी भक्त अपने साथ ले गए. इन दो दिन के लिए मंदिर समिति ने कुल 200 क्विंटल लड्डू प्रसादी बनवाई थी.

ALSO READ :

मंदिर समिति ने की थी खास तैयारी :महाकाल प्रबंधन समिति ने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नए वर्ष पर पूरी तैयारी कर रखी थी. वहीं प्रशासन का मानना था कि इस बार भगवान महाकाल के दर्शन के लिए 10 लाख से अधिक श्रद्धालु उज्जैन आएंगे और उसी को देखते हुए 200 कुंतल लड्डू महाकाल मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के लिए बनवाए. जिसमें से डेढ़ सौ कुंतल श्रद्धालु अपने साथ ले गए. बता दें कि महाकालेश्वर मंदिर में लड्डू अलग-अलग पैकिंग में मिलते हैं. जिसमें 100 ग्राम, 200 ग्राम का पैकेट और 500 ग्राम का पैकेट के साथ ही 1 किलो का पैकेट उपलब्ध रहता है. ₹400 प्रति किलो श्रद्धालुओं को ये लड्डू दिए जाते हैं.

Last Updated : Jan 8, 2024, 4:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details