मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Mahakal Lok: महाकाल लोक के मुरीद हुए मोदी, बोले- शिव की नगरी में सब कुछ अलौकिक

By

Published : Oct 11, 2022, 7:52 PM IST

Updated : Oct 11, 2022, 10:41 PM IST

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के नए दर्शन परिसर 'महाकाल लोक' को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम भक्तों को समर्पित किया. बाबा महाकाल की पूजा करने के बाद पीएम ने महाकाल लोक का लोकार्पण किया. pm modi inaugurate mahakal lok phase I, pm modi visit mahakal lok with cm shivraj

pm modi inaugurate mahakal lok phase I
पीएम मोदी ने किया लोकार्पण

उज्जैन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में बने 900 मीटर लंबे महाकाल लोक गलियारे का उद्घाटन किया. महाकाल लोक परियोजना की लागत 856 करोड़ रुपये है, जिसमें पहला चरण 351 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है. इस दौरान मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ पीएम मोदी ने कार्यक्रम स्थल पर मौजूद साधुओं को बधाई दी. उन्होंने महाकाल लोक को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए एक शिवलिंग प्रतिकृति का अनावरण करने के लिए एक रिमोट बटन दबाया.

मौली से बना शिवलिंग

महाकाल मंदिर में की पूजा:महाकालेश्वर मंदिर गलियारा विकास परियोजना मंदिर में आने वालों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगी जो भगवान शिव को समर्पित है और भारत में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. गलियारे में शानदार नक्काशी के बलुआ पत्थरों से बने लगभग 108 सौंदर्यपूर्ण अलंकृत स्तंभ हैं जो आनंद तांडव स्वरूप (भगवान शिव के नृत्य रूप), 200 मूर्तियों और भगवान शिव और देवी शक्ति की मूर्तियों को दर्शाते हैं. लोकार्पण कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री ने उज्जैन के महाकाल मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना की. महाकाल लोक के उद्घाटन को लेकर मंदिर परिसर को भव्य तरीके से सजाया गया है. वहीं, इस खास मौके के लिए विभिन्न राज्यों से सांस्कृतिक कलाकारों को भी यहां बुलाया गया था.

पीएम ने किया लोकार्पण

दूसरे चरण के कार्य साल 2023-24 में पूरे होंगे. इस चरण में महाराजवाड़ा परिसर का विकास किया जायेगा. जिसमें ऐतिहासिक महाराजवाड़ा भवन का हेरिटेज के रूप में पुनर्पयोग, कुंभ संग्रहालय के रूप में पुराने अवशेषों का समावेश और इस परिसर का महाकाल मंदिर परिसर से एकीकरण किया जायेगा.

Modi in Mahakal Darbar: उज्जैन में PM मोदी ने किया बाबा महाकालेश्वर के दरबार में ध्यान, पूजा, नंदी से की मन की बात

उज्जैन के कण-कण में इतिहास और अध्यात्म: पीएम मोदी ने कहा कि महाकाल लोक में सब कुछ अलौकिक और अविस्मरणीय है. महाकाल की नगरी प्रलय के प्रहार से मुक्त है. देश ने राजा विक्रमादित्य का ताप देखा है. उज्जैन ने सभ्यता और संस्कृतिक का नेतृत्तव किया. यहां भगवान श्री कृष्ण ने शिक्षा ली. तभी यह शहर देश में आस्था का केंद्र है. उज्जैन के कण कण में इतिहास और अध्यात्म बसा है. गुलामी की मानसिकता से मुक्ति दिलाई है. पीएम ने कहा कि शिव की शरण में मृत्यु भी हमारा क्या बिगाड़ लेगी. आस्था के केंद्रों से भारत फिर उठ खड़ा हुआ है. भारत हजारों वर्षों से अजर और अमर है. इस दौरान पीएम ने अयोध्या राम मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि आज भव्य रूप से राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है.

सीएम शिवराज ने किया संबोधित

क्या बोले सीएम शिवराज: वहीं सीएम शिवराज ने कहा भारत का इतिहास अत्यंत प्रचीन और महान राष्ट्र है. 5 हजार साल से पुराना हमारा इतिहास है. दुनिया के विकसित देशों में जब सभ्यता के सूर्य का उदय नहीं हुआ था, तब हमारे यहां वेदों की ऋचाएं रच दी गई थी. वसुदेव कुंटबकम, सर्वे भवंतु सुखिन का संदेश देने वाला भारत ही है. सीएम ने कहा हमारा वेद, उपनिषद गीता का ज्ञान, योग और आयुष को दुनिया भर में लेकर अगर कोई गया है तो वह पीएम मोदी ही हैं. एक गौरवशाली,संपन्न भारत का निर्माण पीएम नरेंद्र मोदी के नेृतत्व में हो रहा है, हम सब सौभाग्यशाली हैं, जो इस पल के साक्षी हैं. सीएम ने पीएम मोदी को धन्यवाद अर्पित किया. सीएम ने कहा कि थोड़ी सी पूजा और सेवा भाव से ही शिव प्रसन्न हो जाते हैं.

महाकाल लोक का किया अवलोकन: उज्जैन पहुंचने पर पीएम मोदी ने गर्भ गृह पहुंचकर बाबा महाकाल की पूजा अर्चना की और करीब 15 मिनट तक ध्यानमग्न रहे. बाबा की आराधना के बाद उन्होंने परंपरा के मुताबिक नंदी के सामने बैठकर ध्यान किया और अपने दिल की बात कही. बाद में पीएम ने महाकाल लोक का लोकार्पण किया. इसके बाद इलेक्ट्रिक कार में बैठकर सीएम शिवराज के साथ महाकाल लोक का अवलोकन किया. (pm modi inaugurate mahakal lok phase I, pm modi visit mahakal lok with cm shivraj)

Last Updated :Oct 11, 2022, 10:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details