मध्य प्रदेश

madhya pradesh

महाकाल मंदिर के लड्डू को मिली 5 स्टार रेटिंग, बना देश का पहला हाइजीन प्रसाद

By

Published : Aug 15, 2021, 9:52 AM IST

Updated : Aug 15, 2021, 10:04 AM IST

विश्व प्रसिद्ध बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा महाकाल मंदिर की लड्डू प्रसादी को 5 स्टार हाइजीन रेटिंग मिली है. भारत सरकार की संस्था फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) की तरफ से कराए गए ऑडिट में मंदिर को यह हाइजीन रेटिंग दी गई.

mahakal mandir laddu
महाकाल मंदिर के लड्डू को मिली 5 स्टार रेटिंग

उज्जैन।बाबा महाकाल मंदिर (mahakal mandir) की लड्डू प्रसादी को फाइव स्टार हाईजीन रेटिंग मिली है. भारत सरकार की संस्था फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI ) की तरफ से कराए गए ऑडिट में मंदिर को यह हाइजीन रेटिंग (Hygiene Rating) दी गई. बाबा महाकाल का दरबार फाइव स्टार हाइजीन रेटिंग पाने वाला देश का पहला मंदिर है. इसी प्रकार महाकाल मंदिर के निशुल्क अन्न क्षेत्र का भी अधिकारियों ने निरीक्षण किया. अन्न क्षेत्र को हाईजीन में प्रदेश में पहला और देश में तीसरा स्थान मिला है. भारत सरकार के एफएसएसएआई द्वारा प्रमाण-पत्र जारी किया गया है.

लड्डू प्रसाद और नि:शुल्क अन्नक्षेत्र को 5 स्टार रेटिंग
विश्व प्रसिद्ध बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक भगवान श्री महाकालेश्वर मंदिर (mahakal mandir) के प्रसिद्ध लड्डू प्रसादी को फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने 5 स्टार रेटिंग देकर देश का पहला मंदिर बना दिया, जहां पर प्रसाद को सभी मानकों पर खरा उतरने के बाद 5 स्टार रेटिंग मिली है. महाकाल मंदिर के नि:शुल्क अन्नक्षेत्र को भी 5 स्टार रेटिंग मिलने के बाद मंदिर प्रदेश का पहला और देश का तीसरा मंदिर बन गया जिसके अन्न क्षेत्र को 5 स्टार रेटिंग दी गयी है.

खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंत शर्मा ने बताया
महाकाल मंदिर (mahakal mandir) की व्यवस्थाओं का निरंतर निरीक्षण एवं लड्डू प्रसाद निर्माण इकाई और अन्नक्षेत्र की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. यहां खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता, बनाने का तरिका, प्रसादी और खाने में उपयोग किये गए शुद्ध खाद्य पदार्थो की चांज के लिए एक टीम एफएसएसआईए की और से आयी थी. जिसने दो दिनों तक महाकाल मंदिर के अन्न क्षेत्र और लड्डू प्रसादी बनाने वाली जगह का निरिक्षण किया, जिसके बाद आज उज्जैन महाकाल मंदिर समिती को 5 स्टार रेटिंग से नवाजा गया है.

तिरंगे की रौशनी से नहाया महाकाल मंदिर, स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आकर्षक लाइटिंग


शुद्ध देसी घी और ड्रायफ्रूटस से बनाए जाते हैं लड्डू
महाकाल मंदिर (mahakal mandir) में प्रसादी की शुद्धता के लिए दाल खरीद कर बेसन तैयार किया जाता है. कर्मचारियों के मेडिकल चेकअप कराए जाते हैं. रेगुलर पेस्ट कंट्रोल किया जाता है. कर्मचारियों को खाद्य स्वच्छता और निर्माण की ट्रेनिंग दी जाती है. कर्मचारियों द्वारा लड्डू प्रसाद के निर्माण पैकिंग के दौरान हेड कैप, ग्लव्स, आदि पहन कर ही काम किया जाता है.

खाद्य अधिकारी बसंत शर्मा ने बताया कि विश्व प्रसिद्ध बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर का प्रसिद्ध लड्डू प्रसाद विदेशों तक जाता है. भारत में पहला ऐसा लड्डू प्रसाद है, जिसे फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाइजीन 5 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है, जोकि दो साल तक के लिए. उन्होंने कहा कि सारे पैरामीटर को हमें इसी तरह बनाए रखना है ताकि भविष्य में भी 5 स्टार रेटिंग बनी रहे.

Last Updated :Aug 15, 2021, 10:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details