मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उज्जैन में सियासत के दो रंग, दहन से पहले रावण ने की मतदान करने की अपील, कांग्रेस प्रत्याशी ने भाजपा सांसद अनिल फिरोजिया के पैर छुए

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 25, 2023, 8:22 AM IST

Vijayadashami 2023: उज्जैन के दशहरे मैदान पर रावण का दहन किया गया. लेकिन उससे पहले रावण ने मतदान करने का संदेश देते हुए कहा ''मैं रहूं या न रहूं मतदान अवश्य करें.'' मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं, इसलिए रावण ने जनता को मतदान के लिए जागरूक किया. वहीं, दूसरी और दक्षिण विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी ने भाजपा प्रत्याशी के हाथ जोड़ और सांसद के पैर छूकर आशीर्वाद लिया.

Ravana appealed to vote in Ujjain
रावण ने की मतदान करने की अपील

रावण ने की मतदान करने की अपील

उज्जैन। महाकाल की नगरी में विजयदशमी पर्व पर महाकाल भक्तों ने रावण का दहन किया. बड़ी संख्या में लोग शहर के दशहरा मैदान में उमड़े, जहां रावण ने खास संदेश देते हुए कहा कि "मैं रहू या ना रहूं मतदान अवश्य करें." वहीं, दूसरी तस्वीर में आतिशबाजी संग सियासी तस्वीरें भी नजर आईं. जिसमें दक्षिण विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी चेतन यादव, भाजपा प्रत्याशी मोहन यादव के हाथ जोड़ते और सांसद अनिल फिरोजिया के पैर छूकर आशीर्वाद लेते नजर आये. उज्जैन उत्तर से अनिल जैन कलुहेड़ा बीजेपी उम्मीदवार भी वहां मौजूद थे. इस मौके पर प्रभु श्रीराम की पालकी पहुँंची और रावण को मृत्युदंड मिलते देखा गया. हनुमान ने गदा से कई वार कर रावण को सबक सिखाया.

दहशरा मैदान में मौजूद रहे सांसद सहित कई नेता

101 फीट ऊंचे रावण का दहन:दरअसल स्वर्गीय लाला अमरनाथ की स्मृति में विजयदशमी पर्व पर शहर के दशहरा मैदान पर 101 फीट ऊंचे रावण का दहन किया गया, यह 60 वां वर्ष है. रावण दहन के इस आयोजन में बड़ी संख्या में जन सैलाब देर शाम उमड़ा नजर आया. रंग बिरंगी आतिशबाजियों व मेले का आम जन ने लुफ्त उठाया. इस बार रावण का भल्लालदेव स्वरूप में पुतला बनाया गया है. देर शाम राम लक्ष्मण की पालकी आई और हनुमान अपनी गदा से रावण पर वार करते देखे गए.

Also Read:

विदिशा में 40 फीट ऊंचे रावण का दहन

विदिशा में 40 फीट ऊंचे रावण का दहन: विदिशा में दशहरा मैदान पर 40 फीट ऊंचे रावण का दहन किया गया. बता दें कि हर साल विजयादशमी पर विशेष रूप से अनेकों जगहों से लाई गई आतिशबाजी भी चलाई जाती है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. समिति के प्रधान संचालक हिमांशु मिश्र ने बताया कि ''चल समारोह में शामिल हुए लोग अपने हाथों में तलवार लिए हुए थे और भगवान राम के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे. आचार संहिता के कारण राजनीतिक दल के लोगों उपस्थित नहीं हो सके. विदिशा कलेक्टर उमाशंकर भार्गव और एसपी दीपक शुक्ला ने आरती की.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details