मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Singrauli News: NGT के नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई, 7 स्टोन क्रेशर व खदानों को बंद करने का आदेश

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 20, 2023, 1:03 PM IST

सिंगरौली में पर्यावरण विभाग और खनिज विभाग ने संयुक्त कार्रवाई की है. एनजीटी के नियमों का पालन नहीं करने पर 7 स्टोन क्रेशर एवं साथ ही खदानों को तत्काल बंद कर दिया गया है.

Action on crushers and mines
NGT के नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई

सिंगरौली।जिले में पर्यावरण विभाग एवं खनिज विभाग की कार्रवाई से क्रेशर संचालकों में अफरातफरी मच गई. कलेक्टर अरुण कुमार परमार एवं खनिज अधिकारी एके राय तथा पर्यावरण टीम को सूचना मिली थी कि एनजीटी एवं पर्यावरण के मानकों का पालन क्रेशर संचालक नहीं कर रहे हैं. जिस पर टीम बनाकर मौके पर जांच कराई गई तो 58 स्टोन क्रेशर में 7 स्टोन क्रेशर पर पर्यावरण के मानकों का पालन नहीं करने की वजह से तत्काल बंद करने का आदेश दिए गए.

संयुक्त टीम की कार्रवाई :जिला खनिज अधिकारी एके राय ने बताया कि लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि पर्यावरण के मानकों का पालन क्रेशर संचालक नहीं कर रहे हैं. खदानों में भी पर्यावरण के मानकों, नियमों का पालन नहीं हो रहा है. जिस पर जिला कलेक्टर अरुण कुमार परमार के निर्देशन पर पर्यावरण एवं खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने जिले में स्थित 58 स्टोन क्रशरों की जांच की. इस दौरान 100 से अधिक खदानों की जांच की गई. इन स्टोन क्रेशर्स को पर्यावरण के मानकों व नियमों का पालन नहीं करना पाया गया.

ये खबरें भी पढ़ें...

कलेक्टर ने दिए आदेश :इसके साथ ही 7 खदानों पर भी पर्यावरण के मानकों का पालन नहीं हो रहा था. इस पर तत्काल कलेक्टर के निर्देश पर कार्रवाई की गई. स्टोन क्रेशर एवं 7 खदानों को तत्काल बंद कर दिया गया है. स्टोन क्रेशर पर फेंसिंग वायर एवं बाउंड्री वॉल का मानकों के अनुरूप निर्माण न होने पर हुई कार्रवाई की गई. जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि जिले के समस्त 58 स्टोन क्रेशरों की रिपोर्ट तैयार की गई है, जिनमें एनजीटी के नियमों का पालन नहीं हो रहा. ऐसे कई और क्रेशर पर अभी कार्रवाई होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details