मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शादी के नाम पर लड़कियों की खरीद-फरोख्त, सिंगरौली में पुलिस की कार्रवाई, 6 आरोपी गिरफ्तार

By

Published : May 26, 2023, 6:07 PM IST

सिंगरौली में पुलिस ने लड़कियों की खरीद-फरोख्त करने वाले 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं. आरोपियों ने 2 नाबालिग लड़कियों को छतरपुर में बेच दिया था जिसके बाद सूचना पर ये कार्रवाई की गई.

singrauli crime news
सिंगरौली न्यूज

सिंगरौली।एमपी पुलिस को सिंगरौली में लड़कियों की खरीद-फरोख्त करने वालों के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है. पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुरैशी के निर्देशन पर खरीद-फरोख्त कर लड़कियों की शादी कराने के नाम पर बेचने वाले 6 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि इस गैंग के सदस्य जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र से लड़कियों को शादी कराने के नाम पर बेचकर पैसे कमाते थे फिलहाल पुलिस ने 6 आरोपीयों को गिरफ्तार कर लिया है जिन्होंने अपना जुर्म कबूल किया है.

इस तरह कर रहे थे खरीद-फरोख्त: सिंगरौली पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुरैसी को सूचना मिली थी कि 24 मई 2023 को सरई थाना क्षेत्र की 2 लड़कियों को छतरपुर जिले में बेचा गया है जिस पर तत्काल प्रभाव से पुलिस अधीक्षक ने पुलिस टीम का गठन कर रवाना किया. जिसमें निरीक्षक अर्चना द्विवेदी, थाना प्रभारी महिला एवं थाना प्रभारी सरई की अगुवाई में पुलिस टीम का गठन किया मौके से पुलिस टीम रवाना कर संदेहियों को नाबालिग पीड़िताओं के साथ अलग-अलग स्थानों से दस्तयाब कर पुलिस अभिरक्षा में लिया गया. दोनों नाबालिग बालिका एवं संदेही सुमन साकेत (35), फूलमती साकेत (55), फुलवारी साकेत (30), देवेंद्र चौबे (27) को बिसहा छतरपुर एवं बिहारी लाल अहिरवार (35) से बारीकी से पूछताछ की गई. पूछताछ में पाया गया कि लड़कियों को सरई रेलवे स्टेशन बुलाया जाता था और वहीं से छतरपुर के लोगों के द्वारा ले जाया जाता था उसके बदले में पैसे की लेनदेन की जाती थी.

ब्लैकमेल कर वसूली:पुलिस की पूछताछ में खुलासा पर यह पाया गया कि आरोपियों द्वारा शादी के नाम से लड़कियों को बेचकर लाभ कमाया जाता था. बेचने के तत्काल बाद अपनी लड़की वापस रास्ते से उतारकर जबरन ले लेते. असफल होने पर अपहरण का मुकदमा पंजीकृत कराकर 181 सीएम हेल्पलाइन की शिकायत करते और लड़की की दस्तयाब होने पर बलात्कार जैसे गंभीर अपराध का दबाव बनाकर पैसे लेकर आर्थिक लाभ अर्जित करते थे. आरोपियों के खिलाफ लड़कियों को खरीद-फरोख्त से जुड़ी धारा अपराध 370, 370(3) 370(4) 34 का अपराध घटित होना पाए जाने पर थाना सरई में अपराध क्रमांक 594 बटे 2023 पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details