मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मुआवजा और नौकरी नहीं मिलने से नाराज ग्रामीण, मुख्य अभियंता को घेर जताया विरोध

By

Published : Feb 3, 2020, 3:24 PM IST

Updated : Feb 3, 2020, 3:31 PM IST

सीधी में ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना में अधिग्रहित जमीन के बदले मुआवजा और नौकरी नहीं मिलने से ग्रामीणों ने अपना विरोध जताना शुरू कर दिया है. जिस वजह से रेलवे विभाग का कंस्ट्रकशन वर्क बंद है.

villagers stopped construction work
मुख्य अभियंता को घेर जताया विरोध

सीधी।ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना के काम में जैसे ही तेजी आई, वैसे ही रेलवे के लिए किसानों की अधिग्रहित जमीन के बदले मुआवजा और नौकरी नहीं मिलने से उनका विरोध सामने आ गया है. उन्होंने मधुरी में हो रहे रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है. बेरोजगारों की मांग है कि जब तक रेलवे उनकी जमीन के एवज में रोजगार नहीं देगा, तब तक रेलवे विभाग को कंस्ट्रकशन का काम नहीं करने देंगे.

मुख्य अभियंता को घेर जताया विरोध

जबलपुर मण्डल के मुख्य अभियंता JKS लकड़ा सीधी में निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन का जायजा लेने पहुंचे थे. जहां सैकड़ों ग्रामीणों ने उन्हें घेरकर अपना विरोध दर्ज किया. ग्रामीणों ने रोजगार के नहीं मिलने तक निर्माण काम बंद रखने की मांग की है. हालांकि मुख्य अभियंता का कहना है कि हम सब नियमों से बंधे हैं, इसलिए काम को न रोका जाए, लेकिन युवाओं ने इसे मानने से इंकार कर दिया.

वहीं जमीन अधिग्रहण के दौरान रेलवे ने एक घोषणा पत्र जारी किया गया था कि अपनी जमीन दे चुके परिवार में से एक व्यक्ति को चर्तुथ श्रेणी की नौकरी दी जाएगी, लेकिन 11नवम्बर 2019 को रेलवे बोर्ड ने एक और आदेश जारी किया, जिसमें लिखा है कि जमीन के बदले सिर्फ मुआवजा मिलेगा नौकरी नहीं. तब से ग्रामीण नाराज हैं.

Last Updated : Feb 3, 2020, 3:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details