मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विचाराधीन कैदी ने लगाई फांसी, जेलर के खिलाफ जेल में हुई नारेबाजी

By

Published : Jul 30, 2020, 6:32 PM IST

Updated : Jul 30, 2020, 7:13 PM IST

एक कैदी ने बुढार जेल में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली, जिसके बाद जेल में हड़कंप मच गया. जेल में बंद अन्य कैदियों ने हंगामा कर दिया और जेलर पर लापरवाही का आरोप लगाया है. मौके पर SDM ने जाकर हालात का मुआयना किया.

Prisoner hanged
कैदी ने लगाई फांसी

शहडोल। जिले में एक विचाराधीन कैदी ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है, जिसके बाद हड़कंप मच गया है. मामले के बाद सारे अधिकारी-कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और मौके का जायजा लिया. जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर बुढार थाना क्षेत्र अंतर्गत बुढार उप जेल में एक विचाराधीन कैदी ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. कैदी का नाम साजिद उर्फ सज्जू है, जिसने गमछा से फांसी लगाकर खुदकुशी की है. कैदी पर 307 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था.

मामले के बाद जेल में बंद अन्य कैदियों ने जेलर पर लापरवाही के आरोप लगाए और जेलर मुर्दाबाद के नारे लगाए. मामले की जानकारी लगते ही मौके पर सोहागपुर SDM धर्मेंद्र मिश्रा भी पहुंचे और जायजा लिया. कैदियों के लामबंद होने और उनके आरोपों पर SDM ने कहा कि 17 जुलाई को उन्होंने खुद जेल का जायजा लिया था. उन्होंने कहा कि वे सभी बैरकों में गए थे और कैदियों से मिलकर बात भी की थी. कैदियों का हालचाल और खाना के बारे में पूछताछ की थी.

कैदी ने लगाई फांसी

कैदियों के लामबंद होने पर कहा कि ज्युडीशियल इंक्वायरी होगी, जो कैदी बयान देना चाहेगा, उन कैदियों के बयान भी लिए जाएंगे. हालांकि SDM ने ये भी कहा कि अगर सभी कैदी बैरक में थे, तो मृतक वहां क्यों नहीं था, इसमें जरूर कुछ लापरवाही नजर आ रही है, हालांकि सब कुछ जांच के बाद ही सामने आएगा, फिलहाल आगे की कार्रवाई की जा रही है.

जेलर ने कही ये बात

मामले को लेकर बुढ़ार उप जेल के जेलर श्याम सिंह कुशवाहा ने कहा कि साजिद धारा 307 के तहत 9 जून 2020 को जेल में आया था. जिस जगह कैदी ने फांसी लगाई है, वहां जाना संभव ही नहीं है, इस पर जेलर ने कहा कि उसमें टेक्निकल फॉल्ट है. जेल ओपन होने से पहले जेल DIG डॉक्टर सोहैल अहमद को इस फॉल्ट की जानकारी दी गई थी, तब उन्होंने कहा था कि इसमें कुछ नहीं हो सकता, लेकिन ड्यूटी पर तैनात जवानों को सतर्कता बरतनी होगी. जेलर का कहना है कि ऑन ड्यूटी गार्ड की लापरवाही से यह मामला हुआ है.

श्याम सिंह कुशवाहा, जेलर

कैदी लगा रहे प्रताड़ना का आरोप

प्रताड़ना को लेकर जेलर ने कहा कि कुछ बंदी रीवा से आए हुए हैं. आरोप लगाकर उनको लग रहा है कि, इस बहाने वो वापस रीवा चले जाएंगे, जिस वजह से इस तरह की बातें की जा रही हैं. 14 जुलाई को सेंट्रल जेल रीवा से 25 बंदी ट्रांसफर पर बुढ़ार जेल आए हैं, जिनका कहना है कि उन्हें वापस भेजा जाए. उन्होंने कहा कि किसी भी बंदी के साथ किसी भी तरह का दुर्व्यवहार नहीं किया जाता है.

मामले पर बोले जेल अधीक्षक

जेल अधीक्षक जीएल नेटी का मामले पर कहना है कि जांच के बाद ही पता चलेगा कि गलती किसकी है, जिसकी गलती होगी उसे सजा मिलेगी. वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित कर दिया जाएगा.

Last Updated : Jul 30, 2020, 7:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details