मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बे-मौसम बारिश से किसान परेशान, लोगों को हल्की ठंडी का हुआ एहसास

By

Published : Apr 24, 2023, 4:31 PM IST

शहडोल के मौसम में लगातार परिवर्तन दिख रहा है, जिसकी वजह से लोगों को हल्के ठंड का भी एहसास हो रहा है. यहां कभी बारिश तो कभी घने बादल छाए हुए हैं, वहीं इस बे मौसम बारिश से किसानों की फसलों को भी नुकसान हो रहा है.

shahdol weather changes frequently
शहडोल का मौसम बार बार बदल रहा

शहडोल। जिले में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है. सोमवार सुबह जिस तरह का मौसम था उसमें तो अप्रैल महीने में ठंडी का एहसास हो रहा था. यहां कुछ दिनों से कभी धूप तो कभी बारिश तो कभी आंधी चलने लगती है. पल-पल बदल रहे इस मौसम के मिजाज ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. साथ ही किसान भी चिंतित हैं क्योंकि वह अपनी फसलों को इस मौसम से बचा नहीं पा रहे हैं.

शहडोल के लोगों को सोमवार को हल्की ठंड का एहसास

पल-पल बदल रहा मौसम का मिजाज:जिले में मौसम का आलम ये है कि यहां कब बारिश और कब कड़ाके की धूप निकल आए ये किसी को नहीं पता है. यह मौसम पिछले 2-3 दिन से बना हुआ है, आज भी मौसम का कुछ ऐसा ही हाल रहा, सोमवार सुबह 5 बजे से ही यहां तेज आंधी चली, बारिश हुई और इसकी वजह से हल्की ठंडी का एहसास भी लोगों को हुआ. फिर दोपहर खत्म होते-होते धूप निकल पड़ी. मौसम वैज्ञानिक गुरप्रीत सिंह गांधी के मुताबिक सोमवार को बारिश के अनुमान थे और बारिश हुई भी, उनका कहना है कि अभी मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. 26 अप्रैल तक यहां बादल छाए रहेंगे साथ ही 25-26 अप्रैल को यहां बारिश भी हो सकती है.

शहडोल का मौसम बार बार बदल रहा

ये खबरें भी पढ़ें...

मौसम ने बिगाड़ा किसानों का खेल:मौसम के बिगड़े हुए हालातों ने किसानों का भी हाल बेहाल करके रखा है. जिले में कई किसानों ने गेहूं की फसलों की लेट बोवनी की थी जिसकी वजह से अभी उस फसल की कटाई चल रही है. पिछले कुछ समय से लगातार बारिश के बिगड़ते हालातों की वजह से वह गेहूं की फसल की कटाई ही नहीं कर पाए थे, लेकिन अब आलम यह है कि कटी हुई फसल भी पानी में भीग रही है. इसकी वजह से गेहूं के दाने को भी नुकसान हो रहा है. इसके अलावा जिस तरह से मौसम बदल रहा है उससे सब्जियों की फसल पर भी तरह-तरह के रोग लगने की संभावना बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details