मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Pooja Vastrakar Play Asian Games: एशियन गेम्स में शहडोल की ये लड़की करेगी कमाल, भारतीय टीम में है शामिल

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 22, 2023, 10:52 AM IST

Updated : Sep 22, 2023, 11:04 AM IST

एमपी के शहडोल जैसे छोटे शहर की पूजा वस्त्राकर का एशियन गेम्स के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में सिलेक्शन हुआ है. वे इंडियन टीम के साथ चाइना टूर पर जाएंगी. पूजा वस्त्राकर से बेहतर प्रदर्शन की भी उम्मीद की जा रही है.

Shahdol player Pooja Vastrakar
एशियन गेम्स में शहडोल की पूजा वस्त्राकर

शहडोल। एशियन गेम्स में इस बार मध्य प्रदेश शहडोल की रहने वाली पूजा वस्त्राकर भी अपने खेल का जौहर दिखाएंगी. पूजा वस्त्राकर को भारतीय महिला टीम में शामिल किया गया है, और इस बार एशियन गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी शिरकत कर रही हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य इलाका शहडोल जिले की इस लड़की पर भी सब की नजर रहेगी. जहां पूजा वस्त्राकर से बेहतर खेल की उम्मीद होगी.

एशियन गेम्स में पहली बार पूजा:वैसे तो पूजा वस्त्राकर भारतीय महिला टीम की परमानेंट खिलाड़ी हैं और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलती हैं. वनडे हो, टेस्ट हो या फिर T20 फॉर्मेट पूजा भारतीय महिला टीम से खेलती हैं. लेकिन इस बार एशियाई गेम्स में भी पूजा वस्त्राकर टीम में शामिल है, जिनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद लगाई जा रही है. इससे पहले पूजा वस्त्राकर 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स भी खेल चुकी हैं, और अब एशियन गेम्स खेल रही हैं.

शहडोल की रहने वाली हैं पूजा

एशियन गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम:इस बार एशियन गेम्स चीन के हांगझोउ शहर में हो रहे हैं जो की 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चलेगा. एशियन गेम्स हर 4 साल में एक बार होता है, और इस बार क्रिकेट को भी शामिल किया गया है. वुमेन कैटेगरी के मैच 21 सितंबर से शुरू हो चुके हैं. भारतीय महिला टीम ने अपना पहला मुकाबला क्वार्टर फाइनल मैच के तौर पर मलेशिया के खिलाफ खेल भी लिया है. हालांकि बारिश की वजह से मैच का कोई रिजल्ट नहीं निकल सका. बता दें की आखिरी बार साल 2014 में एशियन गेम्स में क्रिकेट शामिल था, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई पहली बार ही एशियाड में अपनी टीम भेजा है. जिसमें भारतीय पुरुष टीम की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ कर रहे हैं, तो वहीं महिला टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर कर रही हैं.

भारत का क्वार्टर फाइनल मैच:वैसे तो एशियन गेम्स की शुरुआत 23 सितंबर से हो रही है. लेकिन एशियाई गेम्स के इवेंट की क्वालीफायर मुकाबले पहले ही हो चुके हैं. इसीलिए विमेंस क्रिकेट के क्वालीफायर मुकाबले भी 19 सितंबर से शुरू हैं. विमेंस क्रिकेट का फाइनल मुकाबला 25 सितंबर को खेला जाएगा, भारतीय महिला टीम सीधे क्वार्टर फाइनल से खेलेगी. भारतीय महिला टीम का आज पहला क्वार्टर फाइनल मैच था, हालांकि यह बिना किसी रिजल्ट के ही खत्म हो गया.

सेमीफाइनल के लिए किया क्वालीफाई: भारतीय महिला टीम का मैच मलेशिया से था जहां भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 ओवर में दो विकेट खोकर 173 रन बनाएं. भारतीय महिला टीम की ओर से शेफाली वर्मा ने 67 रन और रोड्रिगेज ने 47 रन की पारी खेली, रोड्रिगेज नॉट आउट रहीं. भारतीय महिला टीम की ओर से पूजा वस्त्राकर ने गेंदबाजी से भारतीय महिला टीम की दूसरी पारी की शुरुआत की ही थी. दो गेंद फेंके ही थे की बारिश होने लग गई, और मैच बिना किसी रिजल्ट के ही खत्म हो गया. हालांकि भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई कर गई है.

Also Read:

भारतीय समयानुसार कब होंगे मैच:एशियन गेम्स में सभी मुकाबले T20 फॉर्मेट में खेले जाएंगे और यह मुकाबला भारतीय समय अनुसार सुबह 8:30 से और दोपहर में 11:30 बजे से शुरू होंगे, जीतने वाली टीम को गोल्ड मेडल मिलेगा. फाइनल में हारने वाली टीम को सिल्वर और थर्ड प्लेस मैच जीतने वाली टीम को ब्रांज मेडल के साथ फिनिश करना होगा.

एशियन गेम्स में क्रिकेट कब?एशियन गेम्स की शुरुआत 1951 में हुई थी, लेकिन क्रिकेट को एंट्री 2010 में मिली तब गुआंग्झू में पहली बार क्रिकेट खेला गया था. 2014 में इंचियोन एशियन गेम्स में भी क्रिकेट शामिल था. लेकिन 2018 के जकार्ता गेम्स में इवेंट को एंट्री नहीं मिली थी. अब 9 साल बाद एशियन गेम्स में क्रिकेट को फिर से एंट्री मिली है.

शहडोल की पूजा से आस: बता दें कि, एशियाई गेम्स के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में शहडोल की पूजा वस्त्राकर भी शामिल हैं, और इस तरह से एशियन गेम्स में शहडोल की कोई खिलाड़ी पहली बार एशियन गेम्स में शिरकत कर रही है. जो मध्य प्रदेश के शहडोल के लिए एक बहुत ही गर्व की बात है. पूजा वस्त्राकर से बेहतर प्रदर्शन की भी उम्मीद की जा रही है. पूजा वस्त्राकर के प्रदर्शन पर नजर डालें तो पूजा ने 27 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 20 विकेट हासिल किए हैं, तो वहीं 51 T-20 मैच में 31 विकेट हासिल किए हैं और दो टेस्ट मैच में पांच विकेट निकाले हैं.

Last Updated :Sep 22, 2023, 11:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details