मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ऑपरेशन जिंदगी! 100 फीट की गहराई में अभी भी फंसी है सृष्टि, रोबोटिक मशीन से रेस्क्यू का प्रयास जारी

By

Published : Jun 7, 2023, 8:20 AM IST

Updated : Jun 8, 2023, 9:33 AM IST

MP Borewell Rescue: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में ढाई साल की एक मासूम बच्ची सृष्टि कुशवाह खुले बोरवेल में गिर गई है. सेना को भी रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल किया गया है. एनडीआरएफ सहित रेस्क्यू टीमों द्वारा बच्ची को बचाने की कोशिश की जा रही है. बच्ची को बाहर निकालने के लिए खुदाई का कार्य गुरुवार सुबह से जारी है. वहीं, दिल्ली से आई रोबोटिक रेस्क्यू टीम ने बचाव अभियान शुरु कर दिया है.

girl fell in borewell in sehor
सृष्टि को बोरवेल से निकालने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी

सृष्टि को बोरवेल से निकालने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी

सीहोर।जिले के ग्राम मुंगावली में ढाई साल की सृष्टि के बोरवेल में गिरने के 30 घंटे से अधिक समय के बाद भी उसे बचाने का प्रयास जारी हैं. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि यह कार्य और कठिन होता जा रहा है क्योंकि वह और नीचे फिसल गई और लगभग 100 फीट की गहराई में फंस गई. 300 फीट गहरे बोरवेल में गिरी बच्ची को हुक की मदद से बाहर निकालने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली. जिसके चलते अब सेना को भी रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल किया गया है. बच्ची को बाहर निकालने के लिए रोबोटिक मशीन की भी मदद ली जा रही है.

हालातों पर सीएम बनाए हैं नजर: सृष्टि को रस्सी के सहारे ऊपर लाने की कोशिश की जा रही है. क्योंकि पत्थरों की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में थोड़ी दिक्कत आ रही है. एनडीआरएफ की टीम भी घटनास्थल पर पहुंच गई है. बोरवेल के अंदर पाइप के जरिए ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है. राहत एवं बचाव कार्य में 6 पोकलेन मशीनें, जेसीबी तथा डंपर निरंतर काम कर रहे हैं. इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हालातों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं. मुख्यमंत्री ने भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि मालवीय को निर्देश दिए हैं कि तत्काल बड़ी मुंगावली पहुंचकर स्थिति का जायजा लें.

एमपी में कुछ सालों में बोरवेल में गिरे बच्चे

खेलते वक्त बोरवेल में गिरी बच्ची:घटना सीहोर जिला मुख्यालय के मंडी थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम मुंगावली की है. मंगलवार को यहां खेलते समय ढाई साल की बच्ची सृष्टी कुशवाहा बोरवेल में गिर गई थी. घटना की सूचना पर पुलिस-प्रशासन और रेस्क्यू टीम तत्काल घटनास्थल पर पहुंच गईं और सृष्टि को बोरवेल से निकालने की कार्रवाई प्रारंभ कर दी है. बोरवेल 300 फीट गहरा है, जहां बच्ची करीब 50 फीट नीचे फंसी हुई है. पाइप के माध्यम से उसे ऑक्सीजन भेजी जा रही है. इसके अलावा प्रशासन बोरवेल के बाजू से जेसीबी मशीन के जरिए खुदाई कर रही है, जहां से सुरंग बनाकर बच्ची तक पहुंचने की कोशिश की जाएगी. (MP Borewell Rescue)

Also Read:इन खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

मौत को दावत देते खुले बोरवेल:ढाई साल कीसृष्टि कुशवाह खुले बोरवेल में गिर गई. इस घटना ने फिर कई सवाल खड़े कर दिए हैं. हर साल बोरवेल में बच्चों के गिरने के अब कई मामले सामने आते हैं, जिनमें से अधिकांश की बोरवेल के भीतर ही दम घुटकर मौत हो जाती है. शासन-प्रशासन द्वारा बोरवेल मालिकों को सख्त निर्देश दिए थे कि बोरवेल खुला हुआ नजर आया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके बावजूद जगह-जगह खुले हुए बोरवेल पड़े हुए हैं. आए दिन बच्चे हादसों का शिकार हो रहे हैं. लेकिन इन घटनाओं से कोई भी सबक सीखने को तैयार नहीं है.

Last Updated :Jun 8, 2023, 9:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details