मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चैत्र नवरात्रि 2023: मैहर के शारदा धाम में लग रहा श्रद्धालुओं का मेला, रेलवे ने किए विशेष इंतजाम, जिला प्रशासन भी मुस्तैद

By

Published : Mar 23, 2023, 10:12 PM IST

Updated : Mar 23, 2023, 11:07 PM IST

मैहर स्थित विश्व प्रसिद्ध मां शारदा देवी के धाम में नवरात्रि के मौके पर श्रद्धालुओं की भीड़ लग रही है. इसके चलते जिला प्रशासन ने चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की है.

Maa Sharda Devi Temple Maihar
मैहर मां शारदा देवी धाम

मैहर मां शारदा धाम

सतना।जिला मुख्यालय से महज 35 किलोमीटर दूर विश्व प्रसिद्ध त्रिकूट पर्वत पर मां शारदा देवी का दरबार है. यहां चैत्र नवरात्रि 2023 को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से चाक-चौबंद व्यवस्थाएं की गई हैं. चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन लगभग ढाई लाख श्रद्धालु मां के दरबार में माथा टेकने पहुंचे थे. वहीं, दूसरे दिन भक्तों की संख्या बढ़ गई और लगभग 3 लाख से अधिक श्रद्धालु माता के दरबार पहुंचे.

सत्यप्रकाश मिश्रा, रक्षित निरीक्षक सतना

श्रद्धालुओं के लिए बेहतर इंतजाम:मैहर पहुंचने के लिए रेल विभाग द्वारा विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. मैहर स्टेशन पर 7 जोड़ी ट्रेनों का अस्थाई ठहराव, कटनी से सतना के मध्य मेला स्पेशल ट्रेन का संचालन, शटल ट्रेन का घुनवारा स्टेशन पर अस्थाई ठहराव और जबलपुर-रीवा शटल में सामान्य श्रेणी के अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं. मां शारदा देवी मंदिर परिसर में 22 मार्च से रामनवमी तक चलने वाले मेले की व्यवस्थाएं देखने सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा और एसपी आशुतोष गुप्ता मैहर खुद पहुंचे थे. इस दौरान दोनों अधिकारियों ने मेला ड्यूटी में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को उचित दिशा-निर्देश भी दिए थे.

मैहर मां शारदा देवी से मिलती-जुलती ये खबरें जरूर पढ़ें...

ड्रोन कैमरे से कड़ी नजर:माता का दर्शन पाने के लिए मैहर में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है. कुछ भक्त सीढ़ियों से तो कुछ रोपवे के सहारे मंदिर तक पहुंच रहे थे. सुरक्षा-व्यवस्था की बात करें तो यहां 2 एडिशनल एसपी, 13 डीएसपी, 100 निरीक्षक और उप निरीक्षक सहित 1 हजार से अधिक पुलिस कर्मचारी तैनात हैं. ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से श्रद्धालुओं पर नजर रखी जा रही है. जगह-जगह पर पेयजल और एंबुलेंस के साथ चिकित्सकों की व्यवस्था की गई है.

Last Updated : Mar 23, 2023, 11:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details