मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Kho-Kho Competition: सागर वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी महिला खो-खो प्रतियोगिता 7 नवंबर से, चार राज्यों के खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

By

Published : Nov 6, 2022, 12:45 PM IST

सागर डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय में वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी द्वारा महिला खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन 7 नवंबर से कराया जा रहा है, खास बात ये है कि इस प्रतियोगिता में चार राज्यों की लगभग 69 यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. (Kho Kho Competition) (Sagar West zone inter university khokho comptition)

Etv Bharat
Etv Bharat

सागर। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय महिला खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन 7 से 10 नवम्बर 2022 तक किया जा रहा है, प्रतियोगिता में पश्चिम क्षेत्र की 69 यूनिवर्सिटी हिस्सा लेंगी. उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व ओलिम्पिक खिलाड़ी एवं अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित अशोक कुमार ध्यानचंद होंगे, कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता करेंगी.

पढ़ाई के साथ खेलकूंद भी जरूरी:कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि, "पिछले साल की तरह इस बार महिला खो-खो प्रतियोगिता के साथ विश्वविद्यालय परिसर में एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है, भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्ली और विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्त्वावधान में शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा चार दिवसीय खो-खो (महिला) प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का खेल से गहरा संबंध होता है, अध्ययन और चिंतन से जुड़े विद्यार्थियों को का स्वास्थ्य अच्छा रहना जरूरी है. शारीरिक अभ्यास, व्यायाम, खेल ये सभी हमारी जीवनचर्या के महत्त्वपूर्ण अंग हैं. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को खेल से जोड़ने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं, जिसमें ओपन जिम, बास्केटबाल कोर्ट, बैडमिन्टन कोर्ट, स्विमिंग पूल, सिंथेटिक ट्रैक आदि सहित कई तरह की अत्याधुनिक सुविधायें विद्यार्थियों को दिए जाने का प्रयास चल रहा है.

जबलपुर की लड़की ने रोप स्किपिंग में बनाया विश्व रिकॉर्ड, 1 घंटे 2 मिनट में 5000 से ज्यादा बार कूदी रस्सी

दूसरी खेल प्रतियोगिता के आयोजन की तैयारी:शारीरिक शिक्षा विभाग में फिजिकल एजुकेशन के पाठ्यक्रम भी अगले अकादमिक सत्र से शुरू करने की तैयारी है, आगामी समय में अन्य तरह के खेलों की भी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. कई तरह के आयोजन अभी प्रस्तावित हैं, शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक प्रो. उत्सव आनंद ने बताया कि मानदंड के अनुसार निर्णायक मंडल को भी आमंत्रित किया गया है. सभी प्रतियोगी टीम के आवास-भोजन इत्यादि की व्यवस्था विश्वविद्यालय परिसर में की गई है. पिछले वर्ष अंतर विश्वविद्यालयी खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का आयोजन भी हुआ था, जिसमें 65 विश्वविद्यालयों ने प्रतिभागिता की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details