मध्य प्रदेश

madhya pradesh

धर्म परिवर्तन कराने आए व्यक्ति को लोगों ने पकड़ा, मामला दर्ज

By

Published : Apr 11, 2021, 6:51 AM IST

लोगों को आर्थिक लाभ का झांसा देकर एक व्यक्ति धर्म परिवर्तन कराने के मामले में गिरफ्तार किया गया है. फिलहाल, पुलिस ने आरोपी को खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.

धर्म परिवर्तन का मामला
धर्म परिवर्तन का मामला

रीवा। विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र स्थित मोराई हरिजन बस्ती में लोगों के धर्म और उनकी आस्था के साथ खिलवाड़ का एक मामला सामने आया है. यहां आर्थिक लाभ और नौकरी का झांसा देकर एक व्यक्ति लोगों को धर्म परिवर्तन करने के लिए प्रेरित कर रहा था. उसने धर्म परिवर्तन करने के कई लाभ भी गिनाए. इस बात की जानकारी मिलने पर स्थानीय लोग एकत्रित हो गए और आरोपी को पकड़कर थाने ले गए. फिलहाल, पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है.

धर्म परिवर्तन के खेल का खुलासा

दरअसल, संतोष कुमार नाम का व्यक्ति बस्ती में आकर लोगों को धर्म परिवर्तन के प्रेरित कर रहा था. लोगों को एकत्रित कर उनके सामने हिन्दू धर्म के साथ-साथ देवी देवताओं का अपमान कर रहा था. आरोपी का कहना था कि यदि वे उसका धर्म स्वीकार कर लेते हैं, तो उनको रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा उनको अच्छी नौकरी भी दी जाएगी. साथ ही चिकित्सा की व्यवस्था भी संस्था द्वारा की जाएगी. आरोपी व्यक्ति बिहार का रहने वाला है.



धर्म परिवर्तन का पाठ पढ़ाने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

बता दें कि, आरोपी लोगों के बीच एक नीले रंग की पुस्तक भी बांट रहा था. जिसमें हिन्दू धर्म को अपमानित करने वाली कई बातें लिखी हुई थी. जिसे देखने और पढ़ने के बाद लोग आक्रोशित हो गए. गुस्साए लोग आरोपी को थाने ले गए और पुलिस के हवाले कर दिया. पुलिस ने म.प्र. धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश 2020 की धारा 5 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया.


21 लोगों का गिरोह रीवा में है सक्रिय

आरोपी व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद खुलासा हुआ कि पकड़ा गया व्यक्ति अकेला नहीं है, उसके अलावा बीस अन्य लोग इस कार्य में शामिल हैं. जो शहर के अलावा गांव-गांव में घूमकर लोगों को धर्म परिवर्तन करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. फिलहाल, आरोपी से पुछताछ के आधार पर अन्य आरोपियों की तलाश में पुलिस जुट गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details