मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रीवा के मेडिकल कॉलेज में CBI की रेड, संजय गांधी अस्पताल के OPD भी पहुंची टीम

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 8, 2023, 4:25 PM IST

Updated : Dec 9, 2023, 3:54 PM IST

रीवा में नर्सिंग कॉलेज घोटाले की जांच करने सीबीआई श्याम शाह मेडिकल कॉलेज पहुंची. जहां टीम ने सभी दस्तावेजों की जांच की. इसके बाद टीम संजय गांधी अस्पताल के OPD भी जांच करने पहुंची.

CBI Raid in Rewa Shyam Shah Medical College
रीवा के मेडिकल कॉलेज में सीबीआई का छापा

रीवा। जिले में शुक्रवार को श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में CBI की टीम ने अचानक से दबिश दे दी. CBI टीम के पहुंचते ही हड़कंप मच गया. रीवा पहुंची CBI की पांच सदस्यीय टीम ने मेडिकल कॉलेज में जरूरी दस्तावेज खंगाले. इसके बाद टीम संजय गांधी अस्पताल के OPD पहुंची. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2020 में हुए बहुचर्चित नर्सिंग कॉलेज घोटाले से जुडे मामले को लेकर शिकायतकर्ता के हाईकोर्ट में याचिका लगाई गई थी. जिसके संबंध में जांच करने CBI की टीम ने रीवा में दस्तक दी है.

रीवा में CBI की दस्तक से हड़कंप: लगभग तीन साल पूर्व ग्वालियर में हुई शिकायत के बाद मध्य प्रदेश में एक बहुचर्चित नर्सिंग कॉलेज का एक बड़ा घोटाला उजागर हुआ था. इस घोटाले से तकरीबन 1 लाख छात्र छात्राओं का भविष्य अब भी दांव पर लगा हुआ है. जानकारी के मुताबिक कोरोना काल के समय अधिकारियों की मिलीभगत से प्रदेश में नियमों को पूरा नहीं करने वाले कॉलेजों को भी मान्यता दे दी गई थी. इन कॉलेजों के पास न तो पर्याप्त मात्रा में जमीन थी और न ही अस्पताल. इसके अलावा भी कई गड़बड़ियां मिली थीं. याचिकाकर्ता के शिकायत के आधार पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने नर्सिंग कॉलेज घोटाले की जांच CBI को सौंपी गई है.

नर्सिंग कॉलेज घोटाले की जांच करने रीवा पहुंचे CBI की टीम: बताया गया की हाल ही में सीबीआई ने कोर्ट से नर्सिंग कॉलेजों की जांच के लिए तीन माह का समय मांगा है. ऐसे में जांच पूरी होने तक न तो बच्चों की परीक्षाएं आयोजित होगी और न ही परीक्षाओं के रिजल्ट जारी हो सकेंगे. वहीं न ही नए सत्र के लिऐ प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो सकेगी. जिसके लिए छात्र-छात्राओं को नए प्रवेश के लिए नए साल का इंतजार करना होगा.

हाइकोर्ट ने CBI को सौंपी जांच: जानकारी के मुताबिक हाइकोर्ट ने याचिकाकर्ता की शिकायत पर सुनवाई के दौरान चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के परिक्षा परिणाम जारी करने के अलावा एडमिशन के लिऐ पोर्टल खोलने की मांग को खारिज कर दिया है. जानकारी के मुताबिक अब तक नर्सिंग कॉलेज घोटाले के मामले में 80 से भी ज्यादा कॉलेजों में गड़बड़ियां पाई गई है.

प्रदेश के तमाम नर्सिंग कॉलेजों में घोटाले की जांच करेगी CBI:बहुचर्चित घोटाले की जांच हाइकोर्ट द्वारा CBI को सौंपी गई है. CBI की टीम ने इसके लिऐ तीन माह का समय मांगा है. इसमें प्रदेश के सभी कॉलेज की जांच कर रिपोर्ट सौंपी जाएगी. वहीं CBI की 5 सदस्यीय टीम शुक्रवार की सुबह रीवा पहुंची. रीवा के श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में दबिश दी. मेडीकल कॉलेज में CBI की दस्तक से चिकित्सा शिक्षा विभाग में खलबली मच गई. रीवा के मेडिकल कॉलेज पहुंची CBI की टीम ने कई दस्तावेज खंगाले. इसके बाद संजयगांधी अस्पताल के OPD पहुंची. टीम द्वारा कई तरह की जानकारियां जुटाई जा रही है. भौतिक सत्यापन करके पता लगाया जा रहा है की कितनी बिल्डिंग, कितने क्लास रूम और लैब हैं या नहीं है. इसके साथ ही अन्य कई गड़बड़ी की जांच CBI टीम के द्वारा की जाएगी.

यहां पढ़ें...

5 सदस्यीय टीम खंगाल रही जरूरी दस्तावेज: मेडिकल कॉलेज में CBI की दबिश की खबर लगते ही मीडिया की टीम मौके पर पहुंची. इस दौरान जांच कर रही टीम से जब मीडिया ने बात करनी चाही तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. मामले पर संजय गांधी अस्पताल के CMO यत्नेश त्रिपाठी ने बताया की 5 सदस्यीय केन्द्रीय जांच दल पहुंची है. टीम द्वारा उच्च न्यालाय के परिपालन पर टीम जांच कर रही है. प्रदेश के सभी नर्सिंग महाविद्यालय से संबंधित जांच में हमारे यहां जो भी नर्सिंग कॉलेज है. उनकी जांच भी टीम के द्वारा की जा रही है.

Last Updated : Dec 9, 2023, 3:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details