मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चिटफंड कंपनियों पर प्रशासन का शिकंजा, धोखाधड़ी का मामला दर्ज

By

Published : Mar 17, 2021, 3:07 PM IST

शहर में इन दिनों भोले भाले लोगों को ठगने वाली चिटफंड कंपनियां सक्रिय हैं, जो लालच देकर लोगों को ठगी का शिकार बना रही हैं. ऐसी ही चिटफंड कंपनी के खिलाफ प्रशासन की टीम ने कार्रवाई की.

Fraud case registered
धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज

नीमच।नीमच सिटी पुलिस ने फर्जी चिटफंड कंपनी के संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पुलिस अधीक्षक सूरज कुमार वर्मा ने बताया कि चिटफंड कंपनी लोगों को पैसे दोगुना करने का लालच देकर अपना शिकार बनाती थी. ऐसे ही एक निवेशक ने शिकायत की है, कि उसके 1,11,56,922 (एक करोड़ ग्यारह लाख छप्पन हजार नौ सो बाइस) रुपये नियत अवधि पूर्ण होने पर भी राशि वापस नहीं की जा रही है. जिसके बाद पुलिस ने कंपनी संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया.

शिकायत के बाद पुलिस ने की कार्रवाई

आवेदक महिपाल सिंह ने रितेश श्रीवास्तव और विवेक श्रीवास्तव की साईं स्पेयर क्रिएशन लिमिटेड और श्री साईं एक्टर इन्का लिमिटेड कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था, यह कंपनी लोगों से रुपये निवेश करवा कर अधिक लाभ का प्रलोभन देती थी, जिसके बाद राशि वापस न कर धोखाधड़ी करने के संबंध में आवेदन दिया था. मामले को संज्ञान में लेते हुए पुलिस अधीक्षक ने जांच के आदेश दिए थे.

दो चिटफंड कंपनी ने सैकड़ों ग्रामीणों को लगाया पांच करोड़ का चूना, मामला दर्ज

शिकायत जांच में आवेदक महिपाल सिंह ने आरोपियों की कंपनी में कुल 19,20,000 रूपये और गोपाल खटीक ने 14,36,232 रूपये का निवेश किया था. शहर में इन दिनों भोले भाले लोगों को ठगने वाली चिटफंड कंपनी सक्रिय हैं, जो कि पहले अपने शहर में पैर पसारती है और लोगों को लालच देकर कंपनी से जोड़ती हैं. जिसके बाद सैकड़ों लोगों से करोड़ों की ठगी कर गायब हो जाती है. हालांकि इन सभी कंपनियों पर अंकुश रखने लिए जिला प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को भी अधिकार है, लेकिन वह इन ठगों पर ध्यान नहीं देती. जिले में चिटफंड कंपनियों में करीब 7 हजार से अधिक लोगों के 200 करोड़ रुपए डूब हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details