मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Para Armwrestling Championship: चंबल के दिव्यांग रेसलर निरंजन ने रोशन किया MP का नाम, आर्म रेसलिंग में जीता ब्रॉन्ज मेडल

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 7, 2023, 3:27 PM IST

कजाकिस्तान में हुई पैरा आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर आये दिव्यांग रेसलर निरंजन उर्फ रिंकू गुर्जर ने मुरैना जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है. रेसलर का कहना है कि जिला प्रशासन मेरी आर्थिक मदद करे तो अगली बार गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन करूंगा.

Para Arm Wrestling Championship
दिव्यांग रेसलर निरंजन ने ब्रांज मेडल जीता

मुरैना।कजाकिस्तान में सम्पन्न हुई पैरा आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में मुरैना के दिव्यांग रेसलर निरंजन उर्फ रिंकू गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर मध्यप्रदेश और देश का नाम रोशन किया है. दिव्यांग रेसलर मूलत: जिले के टीकरी गांव का रहने वाला है. यह प्रतियोगिता 24 अगस्त से शुरू होकर 3 सितंबर तक आयोजित की गई. इसमें पैरा रेसलर रिंकू गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर विश्व में 6वीं रैंक हासिल की है. ब्रॉन्ज मेडल जीतकर स्वदेश लौटे रेसलर रिंकू गुर्जर ने जिला प्रशासन से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है. रेसलर रिंकू का कहना है कि, "मुझे स्थानीय नेताओं पर कतई भरोसा नहीं है, क्योंकि कोई भी नेता नहीं चाहता कि, जिले का कोई खिलाड़ी चैंपियनशिप जीतकर विश्व में देश का नाम रोशन करे. यदि प्रशासन मेरी मदद करे तो, अगली बार गोल्ड मैडल जीतकर देश का नाम रोशन करुंगा".

दिव्यांग रेसलर निरंजन
कौन है खिलाड़ी निरंजन उर्फ रिंकू गुर्जर: खिलाड़ी निरंजन उर्फ रिंकू गुर्जर ने बताया कि "मेरे पिता किसान थे और मैं 80 फीसदी दिव्यांग हूं. मेरा शुरू से ही स्पोर्ट में जाने का मन था, क्योंकि मुझे क्रिकेट बहुत पसंद था. मेरे बड़े भाई परसोत्तम कंसाना ने मुझे बहुत सपोर्ट किया. कुछ समय पहले भाई ने बताया कि "रिंकू मुरैना में भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जा रहा है. ये बात सुनकर मुझे बहुत खुशी हुई और मैं मुरैना के लिए निकल पड़ा. वहां पर जाकर देखा एमपी और राजस्थान का मैच चल रहा था तो उस मैच में नहीं खेल पाया. लेकिन वहां पर मेरी मुलाकात व्हीलचेयर क्रिकेट टीम मध्य प्रदेश के संस्थापक जंडेल सिंह धाकड़ से हुई. मेरा मध्यप्रदेश व्हीलचेयर क्रिकेट टीम में सेलेक्शन हो गया. मेरा प्रदर्शन अच्छा रहा. मैं इंडिया के लिए जोनल में भी खेल चुका हूं."

इन खबरों पर भी एक नजर:

एमपी के कैप्टन ने क्या कहा: मध्य प्रदेश टीम के कैप्टन कबीर सिंह ने कहा कि "अरविंद रजक रोमानिया में आर्म रेसलिंग में सिल्वर मेडल जीत कर आया है तो आप भी देख लो फिर अरविंद रजक ने मुझे अपने गुरु मनीष कुमार से मुझे मिलाया. मनीष कुमार आर्म रेसलिंग प्रो पंजा में वर्ल्ड चैंपियन है. इसके बाद मैं डिस्ट्रिक्ट में 2021 में मिस्टर ग्वालियर बना, 2022 में भोपाल में स्टेट गोल्ड मेडल लाया. फिर 2022 में 31 मई से 5 जून के बीच नेशनल हैदराबाद में हुआ, जिसमें लेफ्ट से गोल्ड मेडल राइट से ब्रांज मेडल जीत चुके हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details