मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दिव्यांगों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी: मंत्री प्रेम सिंह पटेल

By

Published : Feb 1, 2021, 9:37 PM IST

खरगोन में रविवार को दिव्यांग सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें मंत्री प्रेम सिंह पटेल भी शामिल हुए. उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी. साथ ही उनके लिए जल्द ही UD ID जारी की जाएगी, जिससे दिव्यांगों को लाभ मिलेगा.

Minister Prem Singh Patel
मंत्री प्रेम सिंह पटेल

खरगोन।रविवार को विकलांग कल्याण सेवा समिति ने एक कार्यक्रम आयोजित किया. इस कार्यक्रम में प्रदेश के पशुपालन एवं सामाजिक न्याय और निशक्तजन कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल भी शामिल हुए. कार्यक्रम में दिव्यांगों को संबोधित करते हुए मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने कहा कि दिव्यांगों के लिए मध्य प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध हैं. उन्हें हर प्रकार की सुविधा मिले और अधिकार प्राप्त हों, सरकार ऐसी कोशिश कर रही है. दिव्यांगों को किसी भी तरह की समस्या नहीं आने दी जाएगी.

सीएम शिवराज के सामने रख सकेंगे दिव्यांग अपनी बात

मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने कहा कि बहुत जल्द ही बड़वानी जिले में दिव्यांगों के लिए बड़ा कैंप आयोजित होने जा रहा है. इस कैंप में केंद्रीय मंत्री थावरचंद्र गेहलोत भी आएंगे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की भी प्राथमिकता है कि दिव्यांगों को मिलने वाली सुविधा जमीनी स्तर तक पहुंचे. हर दिव्यांग उसका लाभ ले सके. जल्द ही दिव्यांगों की मुलाकात मुख्यमंत्री शिवराज से कराई जाएगी. आप सभी दिव्यांग मुलाकात में मुख्यमंत्री के सामने अपनी बातें आसानी से रख सकेंगे.

ये भी पढ़ें-'एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित होगा भोपाल'

UD ID कार्ड से दिव्यांगों को मिलेगा योजनाओं का लाभ

सामाजिक न्याय विभाग के आयुक्त संदीप रजक ने कहा कि प्रदेश में UD ID कार्ड बनाने का काम तेजी से हो रहा है. इस कार्ड के जरिए दिव्यांगजनों को योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. दिव्यांगों को बस में सफर करने पर 50 प्रतिशत किराया राशि में छूट प्रदान की जाती है. इसके अलावा सभी बसों में आगे की पांच सीटें दिव्यांगों के लिए आरक्षित रखने के निर्देश है. उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय और स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों से कहा कि शीघ्र ही एक घंटे में दिव्यांगजनों को पेंशन स्वीकृत करने की तैयारी विभाग करने जा रहा है.

दिव्यांगों की गतिविधियों और परेशानियों से कराया अवगत

कार्यक्रम के दौरान प्रगतिशील विकलांग कल्याण सेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष ललित चावला ने मंत्री प्रेम सिंह पटेल और आयुक्त रजक के सामने दिव्यांगों की गतिविधियों को अवगत कराया हैं. उन्होंने कहा कि दिव्यांग कई प्रकार के काम कर रहे हैं. साथ ही दिव्यांगजनों को आने वाली परेशानियों के बारे में बताते हुए कहा कि दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनना है, इसके लिए आप सभी के सहयोग की अपेक्षा है.

ये भी पढ़ें-इलाज के लिए भटकता मरीज, काम नहीं आ रहा 'आयुष्मान कार्ड'

भट्याण बुजुर्ग में किया गौशाला का भूमिपूजन

मंत्री पटेल ने रविवार को भट्याण बुजुर्ग में मनेरगा के तहत 38 लाख रूपए की लागत से बनने वाली गौशाला का भूमिपूजन भी किया. इस गौशाला में करीब 100 गाय रहेंगी. भूमिपूजन से पहले मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने कन्याओं का पूजन भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details