मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खरगोन में कश्मीर सा नजारा, बर्फ से ढके सड़क और खेत-खलिहान, नर्मदापुरम में बारिश से घुली ठंडक

By

Published : Mar 20, 2023, 11:34 AM IST

Updated : Mar 20, 2023, 12:21 PM IST

मध्यप्रदेश का खरगोन जिला इन दिनों कश्मीर बना हुआ है. बीते एक सप्ताह से रुक रुक कर हो रही बारिश और ओलावृष्टी से जिले के सेगावां और झिरन्या विकास खंड में मौसम कश्मीरनुमा नजर आया. इधर नर्मदापुरम जिले में रविवार की शाम को मौसम ने करवट ली और अचानक हवाओं के साथ तेज बारिश का दौर शुरु हो गया.

khargone district becomes kashmir
ओलावृष्टि के बाद कश्मीर बना खरगोन

खरगोन/नर्मदापुरम।खरगोन बना कश्मीर...जी चौकिए नहीं. खरगोन जिले के झिरन्या के काकोडा और उसके आसपास हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से कश्मीर जैसा नजारा देखा गया. जमीन पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई. कश्मीर की वादियों की तरह जहां देखिए वहां सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही थी. तेज हवा और बारिश के साथ जमकर हुई ओलावृष्टि के कारण सड़क, खेत, खलिहान और घर के आंगन में सिर्फ बर्फ ही बर्फ थी. यह नजारा देखकर हर कोई हैरान है. हलांकि फसलों को भारी नुकसान हुआ है. बताया जा रहा है कि करीब एक घंटे तक यहां तेज हवा और बारिश के साथ बेर के आकार के ओले गिरे.

फसलें बर्बाद, किसानों को मुआवजे की आस:आसमान से बरसी इस आफत से सबसे ज्यादा चिंता किसानों को है. जिले में एक तरफ गेहूं और चने की कटाई चल रही है, तो दूसरी ओर बेमौसम बारिश से फसलों को बड़ा नुकसान होने की आशंका है. इधर कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा की ओले गिरने की सूचना मिली है, टीम भेजकर सर्वे कराएंगे, किसानों को राहत देंगे, मैं खुद भी जाकर देखूंगा.

Also Read: मौसम से जुड़ी इन खबरों पर भी डालें एक नजर

ओलावृष्टि के बाद कश्मीर बना खरगोन

नर्मदापुरम में झमाझम बारिश: नर्मदापुरम जिले में रविवार की शाम को मौसम ने करवट ली और अचानक हवाओं के साथ तेज बारिश का दौरा शुरु हो गया. बारिश से जहां मौसम में ठंडक घुल गई वहीं लोग बारिश से बचते नजर आए. गौर करने वाली बात ये है कि 3 दिन से रुक-रुक कर बारिश का दौर शहर सहित ग्रामीण इलाकों में देखने को मिल रहा है जिससे काफी बर्बादी भी हुई है. रात को हुई तेज बारिश के बाद सुबह तेज धूप निकली हुई थी, लेकिन देर शाम 7:00 बजे के करीब मौसम ने फिर करवट बदली और फिर तेज बारिश का दौर शहर में देखने को मिला. मार्च के महीने में जुलाई जैसा नजारा भी देखने को मिल रहा है. इससे खेतों में खड़ी फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है.

Last Updated :Mar 20, 2023, 12:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details