मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चर्च जमीन घोटाले में कसा EOW ने कसा शिंकजा, मेथोडिस्ट चर्च ऑफ इंडिया के सेक्रेटरी गिरफ्तार

By

Published : Apr 5, 2023, 10:36 PM IST

Updated : Apr 5, 2023, 10:54 PM IST

मध्यप्रदेश के जबलपुर में हाईप्रोफाइल केस बिशप पीसी सिंह की गिरफ्तार के बाद ईओडब्ल्यू ने बुधवार को एक और अधिकारी को गिरफ्तार किया है.

EOW
EOW

चर्च जमीन घोटाले में EOW का शिंकजा

जबलपुर। मध्यप्रदेश के जबलपुर में बिशप पीसी सिंह के बाद चर्च की जमीन घोटाले में एक और चर्च का पदाधिकारी ईओडब्ल्यू के हत्थे चढ़ा है. जिला अदालत से खारिज हुई जमानत याचिका के बाद ईओडब्ल्यू ने मेथोडिस्ट चर्च ऑफ इंडिया के सेक्रेटरी मनीष गिडियन को गिरफ्तार कर लिया है. ईओडब्ल्यू की टीम ने जॉनसन स्कूल से मनीष गिडियन को गिरफ्तार किया है. वहीं चर्च की जमीन घोटाले मामले में बिशप एम ए डेनियल की तलाश अभी भी जारी है.

चर्च जमीन घोटाले का मामला:दरअसल साल 2002-03 के दौरान मेथोडिस्ट चर्च ऑफ इंडिया की जमीन के लीज नवीनीकरण के मामले में चर्च के पदाधिकारियों ने 8 करोड़ से ज्यादा के राजस्व का नुकसान किया है. कलेक्टर के आदेशों के बावजूद भी चर्च की जमीन का पदाधिकारियों ने ना तो लीज नवीनीकरण किया और ना ही इसकी राशि जमा कराई. चर्च की जमीन की खरीद-फरोख्त का घोटाला करते हुए चर्च के पदाधिकारियों ने शासन को करोड़ों रुपए का चुना लगाया.

EOW की कार्रवाई

ईओडब्ल्यू के शिकंजे में बिशप पीसी सिंह:वहीं बीते दिन ईओडब्ल्यू की टीम ने नेपियर टाउन स्थित बिशप पीसी सिंह के बंगले में कुछ दिनों पहले छापामार कार्रवाई की थी. इस दौरान यहां से ईओडब्ल्यू को 1 करोड़ 60 लाख रुपए नगद व 2 किलो सोना सहित लग्जरी कारें भी मिली थीं. इसके बाद बिशप पीसी सिंह को नागपुर एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था. पीसी सिंह ने पत्नी और बेटे के नाम करोड़ों की प्रापर्टी खरीदी थी. विभिन्न स्थानों पर खरीदी गई इन प्रापर्टीज में बिशप द्वारा लाई गई राशि का उपयोग किया गया है. जिसकी भी ईओडब्ल्यू द्वारा जांच की जा रही थी. इसी बीच कुछ दिनों पहले ईडी भोपाल टीम ने छापा मारा था. जिसमें करीब 2 दिनों तक यह कार्रवाई चली थी.

बिशप से जुड़ी कुछ और खबरें यहां पढ़ें

करोड़ों का हुआ था खुलासा: जिसमें भोपाल और दिल्ली से जबलपुर पहुंचे ईडी के अधिकारियों ने लगातार बंगले पर दस्तावेजों को खंगाला था. जहां ईडी को बड़ी तादाद में बिशप के बंगले से दस्तावेज भी जब्त किए थे. जिन्हें ब्रीफकेसों में भरकर गाड़ियों में रख कर अपने साथ ले गए थे. गौरतलब है कि सितंबर 2022 में आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो यानी ईओडब्ल्यू ने बिशप के घर और दफ्तर पर छापा मारकर करोड़ों की हेराफेरी और बेशकीमती जमीनों के बंदरबांट का खुलासा किया था.

Last Updated : Apr 5, 2023, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details