मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ground report: कैसे मिलेगी डेंगू से निजात! प्रशासनिक कार्यालयों में पनप रहा मच्छर का लार्वा

By

Published : Sep 15, 2021, 10:08 AM IST

Updated : Sep 15, 2021, 10:21 AM IST

dengue

कोरोना महामारी (Coronavirus) के बीच अब प्रदेश (MP) में डेंगू (Dengue) और वायरल फीवर (viral Fever) के बढ़ते मामले चिंता का गंभीर विषय बने हुए हैं. इस बीच डेंगू (Dengue in mp) से बचाव के लिए सभी जरूरी उपाय अपनाए जा रहे हैं, लेकिन वहीं दूसरी ओर संभागीय कमिश्नर कार्यालय में 6 से ज्यादा कूलर लगे हुए हैं और ज्यादातर कूलरों में पानी भरा हुआ है, जिसमें कि लार्वा (larva) तैर रहे हैं.

जबलपुर।प्रदेश (MP) में कोरोना (Corona) के बाद अब वायरल फीवर (viral fever) और डेंगू (Dengue) के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. यही वजह है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh chouhan) ने डेंगू (Dengue) से ज्यादा प्रभावित जिलों पर ठोस कार्रवाई के निर्देश प्रशासनिक अधिकारियों को दिए हैं, मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद जबलपुर नगर निगम कमिश्नर (municipal commissioner) ने एक माह तक कूलर चलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध (ban) लगा दिया है. साथ ही निर्देश का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है.

प्रशासनिक कार्यालयों में पनप रहा मच्छर का लार्वा

कमिश्नर कार्यालय में 6 से ज्यादा कूलर
नगर निगम कमिश्नर (municipal commissioner) के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग (health Department) की टीम ने आमजन के खिलाफ तो कार्रवाई करना शुरू कर दिया है, पर प्रशासनिक कार्यालयों (administrative offices) में उनकी हिम्मत नहीं है. प्रशासनिक कार्यालय के ऑफिस में लगे अधिकतर कूलर (Cooler) में पानी भरा हुआ है और उसमें लार्वा (larva) भी तैरता साफ देखा जा सकता है. संभागीय कमिश्नर कार्यालय में 6 से ज्यादा कूलर लगे हुए हैं और ज्यादातर कूलरों में पानी भरा हुआ है, जिसमें कि लार्वा तैर रहे हैं.

सरकारी कार्यालयों में पनपता लार्वा
इतना ही नहीं जिस जगह संभागीय कमिश्नर बी चंद्रशेखर राव बैठते हैं, उससे महज चंद कदमों की दूरी पर ही लगे कूलर (Cooler) में हजारों लार्वा (Larva) तैर रहे हैं. ऐसे में समझा जा सकता है कि डेंगू (Dengue) को लेकर प्रशासनिक अधिकारी कितने गंभीर हैं. सर्किट हाउस में भी कमोबेश यही स्थिति है. कमिश्नर कार्यालय के बाद जब सर्किट हाउस में लगे कूलर को जाकर देखा तो, वहां भी पानी भरा हुआ था और उसमें भी लार्वा थे. ये हालत तब है जब, सर्किट हाउस क्रमांक एक में वीआईपी अधिकारी और मंत्री रुकते हैं, इसके अलावा हाल ही में गृहमंत्री अमित शाह (Amit shah) का जबलपुर दौरा है. उनके आने से पहले जो मंत्री और अधिकारी आएंगे उन्हें इसी सर्किट हाउस में रोका जाएगा.

Dengue in MP: इंदौर, भोपाल, जबलपुर में डेंगू Century पार, आज से चलेगा 'डेंगू से जंग-जनता के संग' अभियान


स्वास्थ्य अधिकारी की दलील
नगर निगम स्वास्थ्य विभाग निगम कमिश्नर के निर्देश के बाद आमजन पर कार्रवाई करने में जुटा हुआ है, पर प्रशासनिक कार्यालयों में कार्रवाई की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी के माने तो स्वास्थ्य विभाग (health Department) की करीब 32 टीमें बनी हुई है, इसके अलावा जॉन की टीम भी कार्रवाई कर रही है, बीते 24 घंटे में नगर निगम स्वस्थ विभाग के अमले ने 50 से ज्यादा कार्रवाई अलग-अलग स्थानों पर करने का दावा किया है, पर उनकी नजर प्रशासनिक कार्यालय और सरकारी भवनों पर नहीं जा रही है.

Last Updated :Sep 15, 2021, 10:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details