मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कांग्रेस के सम्मेलन में युवा नेता पढ़ेंगे अनुशासन और समर्पण का पाठ

By

Published : Jan 9, 2021, 10:13 PM IST

मध्य प्रदेश में कांग्रेस अपने युवा संगठन को मजबूत बनाने में लगी हुई है. इसी के चलते कांग्रेस धार जिले में एक विशाल सम्मेलन करने जा रही है.

youth congress vikrant bhuria
मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस

इंदौर: अनुशासित और समर्पित कार्यकर्ताओं की कमी से जूझ रही कांग्रेस अब युवाओं को नए सिरे से संगठित करने की तैयारी में है. इसके लिए धार जिले के मोहनखेड़ा में एक विशाल सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, जहां प्रदेश के दिग्गज कांग्रेसी नेता समेत ख्यात चिंतक और विचारक युवाओं को अनुशासन और समर्पण का पाठ पढ़ाएंगे.

मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस
दरअसल, प्रदेश भर में युवा मतदाताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है, जो चुनावों में कई स्थानों पर निर्णायक स्थिति बना रहे हैं. लिहाजा भाजपा और कांग्रेस अब युवाओं को पार्टी में तरजीह देती नजर आ रही है. कांग्रेस की परेशानी यह है कि पार्टी में युवाओं की खासी कमी के साथ अनुशासन और संगठन के प्रति प्रतिबद्धता का अभाव रहा है. लिहाजा चाहकर भी कांग्रेस युवाओं को भाजपा की तुलना में संगठन से जुड़े रखने में नाकाम रही है. अब जबकि पार्टी प्रतिबद्ध कार्यकर्ताओं और युवाओं की कमी से जूझ रही है तो एक बार फिर मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के बैनर तले पार्टी युवाओं से सीधे संवाद के जरिए उन्हें नए सिरे से पार्टी के बलिदान और रीति नीति का पाठ पढ़ाने जा रही है.

हाल ही में युवा कांग्रेस की नई इकाई के गठन के बाद नवनिर्वाचित अध्यक्ष विक्रांत भूरिया ने यह पहल की है. लिहाजा धार जिले के मोहनखेड़ा में 11, 12 और 13 जनवरी को आयोजित अपने तरह के अनूठे सम्मेलन में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, सज्जन वर्मा, नकुल नाथ, जयवर्धन सिंह युवाओं के बीच नजर आएंगे. युवा कांग्रेसी इकाई ने इस सम्मेलन में कांग्रेस से जुड़े कई विचार को और चिंतकों को भी आमंत्रित किया है. जो सम्मेलन में जुटने वाले युवा कार्यकर्ताओं को पार्टी की रीति नीति और बलिदान याद दिलाएंगे.

दरअसल, इसे लेकर पार्टी को उम्मीद है कि लंबे अरसे बाद होने वाले इस सम्मेलन से नवगठित इकाई के अलावा पार्टी से जुड़े युवा कार्यकर्ताओं में भी नए जोश और उत्साह का संचार हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details