मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लिव इन रिलेशनशिप को हाई कोर्ट ने अभिशाप बताया, यह समाज के लोकाचार को निगल रहा है

By

Published : Apr 20, 2022, 4:57 PM IST

कुछ सालों से देश में लिव इन रिलेशनशिप का चलन बढ़ता जा रहा है. युवाओं के बीच यह ट्रेंड कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इस ट्रेंड के कारण ही कई तरह के अपराध महिलाओं के खिलाफ देखने को मिल रहे हैं. इसी को लेकर हाई कोर्ट ने इस ट्रेंड को एक अभिशाप बताया है. (live in relationship as a curse) (High court comments on live in)

live in relationship as a curse
लिव इन पर हाईकोर्ट की टिप्पणी

इंदौर। यौन उत्पीड़न के मामले में इंदौर हाईकोर्ट ने एक मामले पर सुनवाई की. सुनवाई करने के बाद कोर्ट ने लिव-इन रिलेशनशिप को एक अभिशाप बताया है और इस पर सख्त टिप्पणी भी की है. गौरतलब है कि इस ट्रेंड से महिलाओं पर अपराध बढ़ रहे हैं. इसके बाद भी युवतियां सबक सीखने को तैयार नहीं हैं.

युवक की जमानत नामंजूर :मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने यौन अपराधों में इजाफे के मद्देनजर लिव इन रिलेशन को एक अभिशाप करार दिया है. इसके साथ ही अदालत ने टिप्पणी की कि वह कहने को मजबूर है कि लिव-इन संबंधों का यह अभिशाप नागरिकों को जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की संवैधानिक गारंटी का बाय प्रोडक्ट है. इंदौर हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सुबोध अभ्यंकर ने एक महिला से बलात्कार, जबरन, गर्भपात, कराने धमकी देने और अन्य आरोपों का सामना कर रहे 25 वर्षीय व्यक्ति को अग्रिम जमानत याचिका खारिज करते हुए यह टिप्पणी की है. कोर्ट ने आदेश में कहा अदालत यह टिप्पणी करने पर मजबूर है कि लिव-इन संबंधों का अभिशाप संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत मिलने वाली संवैधानिक गारंटी का एक बाय प्रोडक्ट है, जो भारतीय समाज के लोकाचार को निगल रहा है.

उज्जैन के देवास गेट बस स्टैंड से बस से पांच लाख के जेवरात से भरा सुटकेस चोरी सीसीटीवी में कैद बैग ले जाते हुए पुलिस जुटी जांच में

लिव इन से व्यभिचार को बढ़ावा :कोर्ट ने कहा कि लिव इन तीव्र कामुक व्यवहार के साथ ही व्यभिचार को बढ़ावा दे रहा है, जिससे यौन अपराधों में लगातार इजाफा हो रहा है. अदालत में लिव-इन संबंधों से बढ़ती सामाजिक विकृतियों और कानूनी विवादों की ओर इशारा करते हुए कहा कि जो लोग इस आजादी का शोषण करना चाहते हैं, वे इसे तुरंत अपनाते हैं. लेकिन वह इस बात से पूरी तरह अनभिज्ञ हैं कि इसकी अपनी सीमाएं हैं और यह दोनों में किसी भी जोड़ीदार को एक-दूसरे पर कोई अधिकार प्रदान नहीं करती है. (live in relationship as a curse) (High court comments on live in)

ABOUT THE AUTHOR

...view details