मध्य प्रदेश

madhya pradesh

IIT इंदौर के पांच छात्र सम्मानित, जानें किस क्षेत्र में किसे मिला पुरस्कार

By

Published : Apr 9, 2021, 9:52 PM IST

आईआईटी इंदौर के पांच छात्रों को मध्यप्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा 36वें युवा वैज्ञानिक कांग्रेस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

iit indore
आईआईटी इंदौर

इंदौर।आईआईटी इंदौर के पांच छात्रों को मध्यप्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा 36वें युवा वैज्ञानिक कांग्रेस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. जिसमें नितिन तिवारी, शिवम सिंह, निखिल कुमार और जयचंद्रन एस श्रेणी में पहले स्थान पर थे. जबकि मयंक कुमार सिंह इस श्रेणी में दूसरे स्थान पर रहे.

अलग अलग श्रेणी में मिले पुरस्कार
नितिन तिवारी ने ये पुरस्कार सिविल इंजीनियरिंग में MICP विधि का उपयोग करके स्वदेशी जीवाणुओं के साथ फैलने वाली मिट्टी के सूक्ष्म-यांत्रिक प्रदर्शन मूल्यांकन में अध्ययन के लिए प्राप्त किया है. शिवम को पृथ्वी और वायुमंडलीय विज्ञान में वायुमंडलीय नदियों के स्पैट-टेम्पोरल वितरण और बड़े पैमाने पर जलवायु दोलनों के साथ उनके सहयोग पर अध्ययन के लिए पुरस्कार मिला है.

12 साल बाद मिला ब्लड कैंसर का तोड़: IIT इंदौर ने खोजी दवा

निखिल को पर्यावरण विज्ञान में भारत में जलवायु चरम सीमाओं के संभावित आकलन अतीत और भविष्य पर अध्ययन के लिए सम्मानित किया गया. वहीं जयचंद्रन एस ने ये पुरस्कार मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बेकार थर्मल एनर्जी हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए एनआईटीआई शेप मेमोरी एलॉय बिमॉर्फ ड्राइव के डिजाइन और विकास पर काम करने वाले में अध्ययन के लिए प्राप्त किया. इसके अलावा मयंक ने लचीले सुपरकैपेसिटर के लिए एक उत्कृष्ट इलेक्ट्रोड सामग्री के रूप में सीओएस आर्किटेक्चर एमएक्सईएन में अध्ययन के लिए रासायनिक विज्ञान में पुरस्कार प्राप्त किया.

शोध को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है आयोजन
मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा राज्य की युवा शोध प्रतिभाओं की पहचान करने और उनकी शोध योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए यंग साइंटिस्ट कांग्रेस का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है. वर्ष 1984 में स्थापना के बाद से परिषद ने 35 एमपी युवा वैज्ञानिक कांग्रेस पुरस्कार राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किया. इस वर्ष का आयोजन प्रतिष्ठित विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन द्वारा 23-26 मार्च 2021 को ऑनलाइन आयोजित किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details