मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जमीन कारोबारी सुरेंद्र संघवी पर ED की कार्रवाई, 91 लाख नगद, करीब 250 करोड़ की संपत्ति के दस्तावेज बरामद

By

Published : May 12, 2023, 10:37 PM IST

शहर के सबसे बड़े जमीनी कारोबारी सुरेंद्र संघवी के घर गुरुवार सुबह ईडी ने छापामार कार्रवाई की. तकरीबन 16 घंटे लगातार ईडी की टीम ने कार्रवाई में करोड़ों के संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए हैं. सुरेंद्र संघवी और उनके बेटे को ईडी दफ्तर बुलाया गया जहां पर घंटों पूछताछ की गई.

ed raid on Surendra Sanghvi in indore
सुरेंद्र सांघवी के यहां इंदौर में ईडी का छापा

इंदौर। कांग्रेस नेता के भाई एवं जमीनी कारोबारी सुरेंद्र संघवी के घर पर गुरुवार सुबह ईडी की टीम ने छापामार कार्रवाई की. इस दौरान परिवार की विभिन्न संपत्तियों के साथ ही सुरेंद्र संघवी के इन्वेस्टमेंट के दस्तावेज ईडी की टीम ने खंगाले. गुरुवार सुबह से यह कार्रवाई शुरू हुई जो लगातार 16 घंटे जारी रही. शुक्रवार सुबह सुरेंद्र संघवी और उनके बेटे को ईडी दफ्तर बुलाया गया. यहां पर भी घंटों पूछताछ जारी रही. जांच पड़ताल में तकरीबन 91 लाख लाख 21 हजार रुपए ईडी ने जब्त किए हैं. तकरीबन 250 करोड़ से अधिक की संपत्तियों के दस्तावेज भी बरामद किए हैं. इस पूरे मामले की जानकारी ईडी ने ट्वीट कर दी है.

सुरेंद्र सांघवी के यहां इंदौर में ईडी का छापा

मनीष सहारा के घर भी छापा: सुरेंद्र संघवी के घर ईडी के अधिकारियों ने छापामार कार्रवाई में लाखों की नकद राशि जब्त की है. उसके बारे में भी पूछताछ की जा रही है. ईडी की टीम उद्योगपति और रियल एस्टेट कारोबारी मनीष सहारा के घर भी पहुंची थी. जहां मनीष सहारा और दीपक मद्दा से किए गए लेने देने के बारे में पूछताछ की गई. सहारा ने दीपक के साथ संस्था की एक जमीन को लेकर लेनदेन किया था इस संबंध में मनीष सहारा ने ईडी के अधिकारी को बताया कि उन्होंने एक डेवलपमेंट एग्रीमेंट किया था जिसके तहत डिपॉजिट मनी के रूप में चेक से भुगतान किया गया था जो कि उक्त जमीन प्रशासन द्वारा जब्त कर ली गई है और रकम वापसी की संभावना भी काफी कम है इसलिए उक्त खाते में राशि के रूप में समायोजित कर दिया गया था.

सुरेंद्र सांघवी के यहां इंदौर में ईडी का छापा
  1. MP Khandwa ED Raid: हेमकुंट फाउंडेशन पर ईडी का छापा, 5.37 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
  2. Indore: भूमाफिया के ठिकानों पर ED के छापे, सुरेंद्र संघवी व दीपक मद्दा के आवासों पर कार्रवाई
  3. डिंडोरी में कांग्रेस नेता के राइस मिल पर EOW का छापा, 3 करोड़ की धान की हेराफेरी का आरोप

ईडी ने की पूछताछ: ईडी की टीम को पहले भी इस संबंध में लिखित जानकारी मनीष सहारा दे चुके थे. इसकी पुष्टि के लिए अधिकारियों ने बयानों के प्रमाण हासिल किए हैं. ईडी की पूछताछ पर जमीन कारोबारी सुरेंद्र संघवी का कहना है कि उनके खातों में एक भी एंट्री ऐसी नहीं है जो ईडी के अपराध का प्रमाण बने, टीम ने पूर्व में दिए गए जवाबों के बारे में सवाल जवाब किए हैं जो प्रमाणिक निकले, उन्होंने कहा कि ईडी द्वारा सामान्य रूप से हवाला कारोबार से संबंधित मामले पर कार्रवाई की जाती है. जिसका कोई आरोप उन पर नहीं है इस दौरान ईडी ऑफिस में उनसे घंटों पूछताछ की जाती रही लेकिन इस दौरान यह भी बात सामने आई कि उन्हें हिरासत में ले लिया गया है लेकिन ईडी की ओर से अभी तक इस पूरे मामले में किस तरह का कोई खुलासा नहीं किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details