मध्य प्रदेश

madhya pradesh

26 दिसंबर को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

By

Published : Dec 25, 2019, 11:57 AM IST

26 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है. सूर्य ग्रहण को लेकर होशंगाबाद के ज्योतिषाचार्य शिव मल्होत्रा ने इस बारे में जानकारी दी.

Solar Eclipse
सूर्य ग्रहण

होशंगाबाद। 26 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगना वाला है. भारत में सूर्य ग्रहण पूरे 2 घंटे 52 मिनट तक रहेगा. सूर्य ग्रहण सुबह लगभग 8 बजे से शुरू हो जाएगा जो 10 बजकर 56 मिनट पर खत्म होगा. सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह की भ्रांतियां बन रही है. इन्हीं सभी समस्याओं का निवारण करने ज्योतिषाचार्य शिव मल्होत्रा ने जानकारी दी.

सूर्य ग्रहण
  • ज्योतिषाचार्य शिव मल्होत्रा का कहना है कि व्यक्ति विशेष की बात करें तो जिस की जन्मपत्रिका में शुभ ग्रह बैठे हैं. शुभ ग्रह की महादशा चल रही है, उन्हें किसी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन विशेषकर गर्भवती महिलाओं को इसका विशेष ध्यान रखना होगा.
  • ज्योतिषाचार्य ने बताया पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण पौष माह की अमावस्या के दिन मूल नक्षत्र और धनु राशि में लगेगा.

ग्रहण का सूतक काल

  • सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले 25 दिसंबर रात 8:32 से ही सूतक लग जाएगा जो 26 दिसंबर की प्रातः11:09 तक रहेगा.
  • ग्रहण का असर ग्रहण लगने से 7 दिन पहले ही प्रारंभ हो जाता है और 15 दिन बाद तक रहता है.
  • इन राशियों पर होगा सूर्य ग्रहण का प्रभाव
  • धनु राशि में सूर्य ग्रहण का असर पड़ेगा. सबसे ज्यादा खराब फल धनु राशि वालों के लिए ही रहेगा.
  • वैसे सूर्य को मिलाकर 6 ग्रह ग्रहण के चपेट में रहेंगे. इसलिए मेष, वृषभ ,मिथुन, कर्क, सिंह ,कन्या, वृश्चिक, धनु ,मकर और मीन पर कुछ ना कुछ खराब फल दिखाई देता है.
  • तुला और कुंभ राशि वालों को लाभ हो सकता है.
Intro:होशंगाबाद। प्रदेश में 26 दिसंबर को पड़ने वाले सूर्य ग्रहण को लेकर तमाम तरह की भ्रांतियां लोगों के मन में बन रही है इन्हीं सभी समस्याओं का निवारण करने ज्योतिषाचार्य शिव मल्होत्रा इटारसी वाले दे रहे हैं अपने पाठकों को सूर्य ग्रहण के बारे में उपयोगी जानकारीBody:26 दिसंबर 2019 को इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण।*
ग्रहण के संबंध में जो थोड़ा बहुत मेरा ज्ञान है उसके अनुसार ग्रहण एक खगोलीय घटना है साल में कम से कम 2 ग्रहण आना स्वभाविक है अधिक से अधिक 5 या उससे ज्यादा ग्रहण हो सकते हैं।*
*शास्त्र की बात करें तो होरा शास्त्र में इसके बारे में कुछ विशेष नहीं लिखा गया है। संहिता शास्त्र में इसका उल्लेख अधिक मिलता है ग्रहण के संबंध में किसी व्यक्ति विशेष के बारे में भी कुछ नहीं लिखा गया है*
*इससे हम किसी देश किसी शहर किसी समूह किसी जाति एवं राशियों के बारे में फलित करते हैं*
*व्यक्ति विशेष की बात करें तो जिस की जन्मपत्रिका मैं शुभ ग्रह बैठे हैं शुभ ग्रह की महादशा चल रही है उन्हें किसी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं है ज्योतिष आचार्य मल्होत्रा इटारसी वाले लेकिन सावधानी अवश्य रखें।*
*विशेषकर गर्भवती महिला इसका विशेष ध्यान रखें।*

Conclusion:ग्रहण का समय
* मध्य प्रदेश समयानुसार निकाला गया है*
*26 दिसंबर 2019 सुबह 08:32 पर प्रारंभ होगा और 11:09 में समाप्त होगा।* पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण पौष माह की अमावस्या के दिन मूल नक्षत्र और धनु राशि में लगेगा।
*ग्रहण का सूतक काल* सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले 25 दिसंबर रात 8:32 से ही सूतक लग जाएगा जो 26 दिसंबर की प्रातः11:09 तक रहेगा।

👉 *ग्रहण का असर ग्रहण लगने से 7 दिन पहले ही प्रारंभ हो जाता है और 15 दिन बाद तक रहता है*

*सबसे ज्यादा असर इन समूह पर पड़ेगा*

👉 *विशेषकर डॉक्टर, पुलिस* और न्यायाधीश, राजनेता,शिक्षक, धर्मगुरु, पंडित ,गुप्तचर,ज्योतिषी ,तंत्र विद्या जानने वाले तांत्रिक पर रहेगा।

*अपने शहर एवं अपने देश के पश्चिमी दिशा वालों को भी खराब फल देखने को मिल सकते हैं*

*आइए जानते हैं किन किन राशियों पर सूर्य ग्रहण का क्या प्रभाव पड़ेगा।*

*विशेष- जिन पत्रिकाओं में कमजोर दशा चल रही है उन्हें खराब फल देखने को मिल सकता है अगर पत्रिका बलवान है शुभ ग्रह की दशा चल रही है तो चिंता की जरूरत नहीं खराब फल नहीं मिलेगा।*

धनु राशि में सूर्य ग्रहण पढ़ रहा है अतः सबसे ज्यादा खराब फल धनु राशि वालों के लिए ही रहेगा।
वैसे सूर्य को मिलाकर 6 ग्रह ग्रहण के चपेट में रहेंगे इसलिए मेष, वृषभ ,मिथुन, कर्क, सिंह ,कन्या, वृश्चिक, धनु ,मकर ,मीन इन सभी राशियों पर कुछ ना कुछ खराब फल दिखाई देता है।
तुला एवं कुंभ राशि वालों को लाभ हो सकता है।

वाइट
ज्योतिषाचार्य शिव मल्होत्रा

ABOUT THE AUTHOR

...view details