मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Narmadapuram Weather News: लगातार हो रही बारिश के चलते बढ़ा नर्मदा नदी का जलस्तर, जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

By

Published : Aug 4, 2023, 3:43 PM IST

नर्मदापुरम जिले के पिपरिया स्थित सांडियां घाट और सेठानी घाट सहित अन्य घाटों पर नर्मदा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. कलेक्टर ने नागरिकों से अपील की है कि वे सतर्क रहें और नर्मदा तट के समीप न जाएं.

Narmadapuram Weather News
बारिश के चलते बढ़ा नर्मदा नदी का जलस्तर

नर्मदापुरम में भारी बारिश

नर्मदापुरम।पिछले 3 दिनों से प्रदेश भर में लगातार बारिश जारी है, जिसके चलते नदियों का जल स्तर में भी बढ़ रहा है. वहीं, जबलपुर के बरगी बांध से गत रात्रि 8 बजे 4200 क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया है, जिसके चलते नर्मदापुरम जिले के पिपरिया स्थित सांडियां घाट और नर्मदापुरम के सेठानी घाट सहित अन्य घाटों पर नर्मदा नदी के जलस्तर में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई है. ऐसे में जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है.

खतरे की संभावना को देखते हुए अलर्ट मोड पर प्रशासनःकलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि "सांडियां घाट पर 4 अगस्त को लगभग 20 फीट जल स्तर बढ़ेगा. इसी प्रकार सुबह 4 बजे तक सेठानी घाट पर भी लगभग 20 फीट जल स्तर में वृद्धि होगी. तवा बांध के केचमेंट एरिया में हो रही बारिश के बाद तवा के भी जल स्तर में बढ़ोतरी हो रही है. तवा बांध का जल स्तर 1,156 फीट है, जिसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है. सेठानी घाट की बात की जाए तो फिलहाल सेठानी घाट पर नर्मदा का जलस्तर 946.30 फीट है. सेठानी घाट पर खतरे का निशान 964 फीट पर है, खतरे की आशंका को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है.

ये भी पढ़ें :-

कलेक्टर की नागरिकों से अपीलः कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जिले के नागरिकों से आग्रह किया है कि "वे सतर्क रहें. नर्मदा तट के समीप न जाएं. तटों से पर्याप्त दूरी बनाएं रखें और सुरक्षित रहें. उन्होंने समस्त एसडीएम, तहसीलदार एवं जनपद के अमले को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं. कोटवार, पटवारी, सचिव आदि राजस्व एवं जनपद के अमले के माध्यम से नर्मदा तट के ग्रामों में मुनादी कराने के निर्देश दिए हैं. मंदिर, टापू आदि बाढ़ प्रभावित स्थानों पर किसी भी व्यक्ति के फंसने की स्थिति उत्पन्न न हो. इस बात को लेकर भी निर्देश दिए गये हैं. साथ ही डूब प्रभावित होने वाले पुल-पुलियों पर आवश्यक सावधानी बरती जाए. इस दौरान आवागमन न हो इसका विशेष ध्यान रखें."

ABOUT THE AUTHOR

...view details