मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इटारसी जंक्शन पर लगा कॉन्टेक्टलैस थर्मल इमेजिंग कैमरा, यात्रियों का तापमान कंप्यूटर में होगा दर्ज

By

Published : Jun 23, 2020, 1:49 AM IST

मध्य प्रदेश के सबसे बड़े रेलवे जंक्शन इटारसी स्टेशन पर यात्रियों और रेलकर्मियों का तापमान मापने के लिए रेलवे की तरफ से कॉन्टेक्टलैस थर्मल इमेजिंग कैमरा लगाया गया है. अब यदि किसी यात्री या रेलकर्मी के शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा हो या किसी ने मास्क नहीं पहना हो तो उसकी इमेज सहित पूरी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी.

Contactless thermal imaging camera installed at Itarsi Junction
इटारसी जंक्शन पर लगा कॉन्टेक्टलैस थर्मल इमेजिंग कैमरा

होशंगाबाद।प्रदेश के सबसे बड़े रेलवे जंक्शन इटारसी पर अब यात्रियों का तापमान मापने के लिए इंफ्रारेड थर्मामीटर का स्थान कॉन्टैक्टलेस थर्मल इमेजिंग कैमरा ने ले लिया है. इटारसी रेलवे स्टेशन पर जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम यात्रियों से बिना संपर्क किए उनकी स्क्रीनिंग कर रही है. ये टीम तीन शिफ्ट में लगातार काम कर रही है. इस कैमरे के सामने से निकलने वाले यात्रियों का तापमान वहीं कम्प्यूटर में दर्ज हो रहा है.


कोरोना वायरस के संक्रमण से यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे जंक्शन के मुसाफिरखाने में कॉन्टेक्टलैस थर्मल इमेजिंग कैमरा स्थापित किया है, जिससे यात्रियों से बिना संपर्क किए हुए उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है. यह कैमरा मास्क नहीं लगाने वाले यात्रियों की भी पहचान कर लेता है. रेलवे स्टेशन पर आने के समय प्रवेश द्वार पर यात्रियों को एक निश्चित स्थान पर खड़े होकर कॉन्टेक्टलेस थर्मल इमेजिंग कैमरा के सामने से गुजरना पड़ता है. जैसे ही कोई यात्री इस कैमरे के सामने खड़े होकर गुजरता है, उसकी इमेज तुरंत मॉनीटर पर आ जाती है. यदि यात्री ने मास्क नहीं पहना है तो यह अलार्म बजाकर सूचना देती है, जिससे डयूटी पर तैनात स्वास्थ्यकर्मी को तुरंत मॉनीटर पर सूचना प्राप्त हो जाती है कि यात्री ने मास्क नहीं पहना है. साथ ही यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग भी हो जाती है, जिससे यात्री का तापमान मालूम पड़ जाता है.

व्यक्ति के शरीर का तापमान 99 से ऊपर होने पर स्क्रीन पर बन जाता है लाल घेरा

रेलवे ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह तकनीक अपनाई है. इसका लाभ यह है कि आप कैमरे के सामने खड़े होकर टीवी स्क्रीन पर अपना तापमान देख सकते हैं. यह थर्मल स्क्रीनिंग का आसान और बेहतर तरीका है. व्यक्ति के शरीर का तापमान 99 से ऊपर होता है तो कम्प्यूटर स्क्रीन पर उसके चित्र के आसपास लाल घेरा बनकर कम्प्यूटर उसे इंडीकेट कर देता है. इसके बाद उस यात्री को दो-तीन बार इस प्रक्रिया से गुजारा जाता है. यदि एक बार के बाद तापमान सामान्य आता है तो उसे आगे यात्रा की अनुमति दी जा सकती है. अन्यथा यात्रा रोकनी पड़ती है. इस कैमरे के सामने से यात्री और रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी करने वाले रेलकर्मी और वेंडर भी इसी प्रक्रिया से गुजरते हैं.

बिना मास्क पहने प्रवेश करने पर देगा जानकारी

यदि किसी ने मास्क नहीं पहना है तो भी यह कैमरा स्क्रीन पर जानकारी दे देगा कि यात्री या रेलकर्मी ने मास्क नहीं पहना है. इस कैमरे के सामने जितने भी यात्री, रेलकर्मी या वेंडर के अलावा जो भी गुजरते हैं, सबकी संख्या भी इसमें दर्ज होती है. इसके अलावा बिना मास्क के कितने लोग कैमरे के सामने से गुजरे, कितने लोग सामान्य से अधिक तापमान वाले गुजरे और कुल कितने लोग इसके सामने से गुजरे, सबकी संख्या इसमें दर्ज होती है. इटारसी रेलवे स्टेशन पर इस सिस्टम में एक कमी भी है. यहां केवल प्रतीक्षालय में यह कैमरा लगा है, जबकि पुराना इटारसी, सीपीई, बारह बंगला या शहर के दक्षिणी हिस्से से लोग सीधे रेलवे स्टेशन में प्रवेश करते हैं, उनकी स्क्रीनिंग नहीं हो पाती है.

फिलहाल भोपाल और इटारसी रेलवे स्टेशन पर लगा है ये कैमरा

फिलहाल भोपाल और इटारसी रेलवे स्टेशन पर कॉन्टेक्टलैस थर्मल इमेजिंग कैमरे लगाए गए हैं. रेलवे स्टेशन पर आने के समय प्रवेशद्वार पर यात्रियों को एक निश्चित स्थान पर लगे इस कैमरे के सामने से गुजरना होगा. यदि यात्री ने मास्क नहीं लगाया तो भी यह कैमरा इंडीकेट करेगा और तापमान अधिक होने पर भी. अधिक तापमान होने पर यात्री को आगे की यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details