मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कलेक्टर के प्रयासों से मुक्तिधाम में हुआ गोकाष्ठ से अंतिम संस्कार

By

Published : Dec 13, 2020, 11:09 PM IST

हरदा के एक मुक्तिधाम में गो काष्ठ से अंतिम संस्कार किया गया. हरदा कलेक्टर संजय गुप्ता ने बीते दिनों मगरधा रोड स्थित दयोदय गोशाला में जाकर वहां बनने वाले गो काष्ठ की बनने की प्रक्रिया जानी थी, जिसके बाद उन्होंने हरदा शहर के मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार में प्रयोग की जाने वाली लकड़ियों की अपेक्षा गो कास्ट का उपयोग करने की बात कही थी.

Funeral by gau kashta in Muktidham of harda
पर्यावरण संरक्षण को लेकर बढ़ाए कदम

हरदा: पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य को लेकर कलेक्टर संजय गुप्ता के निर्देश के बाद हरदा के मुक्तिधाम में शव का अंतिम संस्कार करने के लिए गो काष्ठ का उपयोग अधिक मात्रा में किया जाना सुनिश्चित किया गया है. कलेक्टर संजय गुप्ता ने बीते दिनों मगरधा रोड स्थित दयोदय गोशाला में जाकर वहां बनने वाले गो काष्ठ की बनने की प्रक्रिया जानी थी, जिसके बाद उन्होंने हरदा शहर के मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार में लकड़ियों की अपेक्षा गो काष्ठ का उपयोग करने की बात कही थी, जिसके बाद अब मुक्तिधाम में गो काष्ठ से अंतिम संस्कार किया जा रहा है.

कलेक्टर के प्रयासों से मुक्तिधाम में हुआ गोकाष्ठ से अंतिम संस्कार
कलेक्टर संजय गुप्ता ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए जिले के सभी स्थानों पर गो काष्ठ का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए, जिससे कि गोशालाओं को भी इस माध्यम से आय होगी, जिससे गोशाला में रहने वाले पशुओं को और अच्छी खुराक मिल पाएगी. गोशाला भी दानदाताओं की मदद से आत्मनिर्भर बन सकेंगी. शव के अंतिम संस्कार में प्रयोग की जाने वाली लकड़ी की अपेक्षा गो काष्ठ से किया जाने वाले अंतिम संस्कार से पर्यावरण प्रदूषित भी नहीं होता और लकड़ियों को अधिक मात्रा में जलाने से भी रोका जा सकता है. कलेक्टर संजय गुप्ता की इस पहल को हरदा के समाजसेवियों के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र के में की गई एक अच्छी पहल बताया है. उन्होंने कहा, गो काष्ठ का उपयोग जिले के सभी मुक्ति धाम में किया जाना चाहिए.0कलेक्टर संजय गुप्ता ने कहा कि गो काष्ठ चंदन से भी अधिक पवित्र है, सभी नागरिकों को इसका उपयोग अधिक से अधिक करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details