मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नई शिक्षा नीति 2020 लागू, उच्च शिक्षा मंत्री बोले बदल जाएगी पुरानी व्यवस्था, विदेशी छात्रों को टक्कर दे सकेंगे हमारे स्टूडेंट्स

By

Published : Aug 27, 2021, 4:17 PM IST

mp-apply-new-education-policy-2020

नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला मध्यप्रदेश, कर्नाटक के बाद दूसरा राज्य बन गया है. ग्वालियर के जीवाजी यूनिवर्सिटी के कॉनवोकेशन समारोह में शामिल होने पहुंचे प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव से ईटीवी भारत ने बात की.

ग्वालियर ।मध्य प्रदेश में नई शिक्षा नीति 2020 लागू कर दी गई है. ऐसा करने वाला मध्यप्रदेश, कर्नाटक के बाद दूसरा राज्य बन गया है. इस मौके पर ईटीवी भारत ने बात की प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन सिंह यादव से. उच्च शिक्षा मंत्री शुक्रवार को ग्वालियर पहुंचे थे. उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति का बीजेपी या कांग्रेस से कोई लेना देना है. नई शिक्षा नीति 2020 छात्रों के भविष्य को मजबूती देगी. इसके जरिए छात्र न सिर्फ विदेशी छात्रों की बराबरी कर पाएंगे बल्कि अपनी सीमाओं से बाहर जाकर नई संभावनाओं की तलाश भी कर सकेंगे.

नई शिक्षा नीति 2020 लागू, उच्च शिक्षा मंत्री बोले बदल जाएगी पुरानी व्यवस्था

सीएम शिवराज ने प्रदेश के शिक्षकों से किया संवाद, कहा- नई शिक्षा नीति से होंगे महत्वपूर्ण परिवर्तन

उन्होंने बताया कि पहले छात्रों को एक पाठक्रम के अनुसार निर्धारित विषयों को पढ़ना पड़ता था, लेकिन नई नीति के मुताबिक छात्र अब अभी अपनी रूचि के मुताबिक विषय की पहचान कर उसमें विशेषता हासिल कर सकेंगे और दुनियाभर के प्रतियोगी माहौल के लिए फिट हो सकेंगे. छात्र विदेशी छात्रों की बराबरी भी कर सकेंगे. शिक्षा मंत्री ने यह भी दावा किया कि यह नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 हमारे देश के विद्यार्थियों को एक नई दिशा देगी और आज की जरूरतों के हिसाब से उन्हें तैयार करने में मदद करेगी. मोहन यादव ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय में हो रहे दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंचे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details