मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में महाकाल लोक के बाद अब इस सुप्रसिद्ध मंदिर पर बनेगा 'हनुमान लोक', भव्यता के लिए लोगों से मांगे गए सुझाव

By

Published : Jun 18, 2023, 7:53 AM IST

Updated : Jun 18, 2023, 9:47 AM IST

मध्यप्रदेश के उज्जैन में बने महाकाल लोक के बाद अब भिंड के दंदरौआ धाम में हनुमान लोक बनना है, जिसके निर्माण और भव्यता को लेकर सुझाव मांगे गए हैं.

hanuman lok will be built in bhind dandraua dham
भिंड के दंदरौआ धाम में बनेगा हनुमान लोक

महाकाल लोक के बाद अब भिंड में बनेगा हनुमान लोक

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले धार्मिक स्थलों पर नए-नए लोक स्थापित करने के प्लान और उसे अमल में लाने के लिए शिवराज सरकार प्रस्ताव तैयार करने में जुटी है, इसी कड़ी में उज्जैन महाकाल मंदिर में महालोक कॉरिडोर की स्थापना के बाद अब ग्वालियर चंबल संभाग के भिंड जिले में स्थित डॉक्टर हनुमान के नाम से प्रसिद्ध दंदरौआ धाम को अब 'हनुमान लोक' के रूप में स्थापित करने की शुरुआत की जा रही है।धाम से जुड़े हुए लोगों से प्रस्ताव बनाकर भेजने की चर्चा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर चुके हैं.

भगवान के पास खड़े दंदरौआ धाम महंत रामदास जी महाराज

ऐसे हुआ दंदरौआ धाम का विकास और विस्तार:बीते दिनों अंचल के दौरे पर दंदरौआ धाम पर दर्शन करने पहुंचे सीएम शिवराज पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के समक्ष दंदरौआ धाम के महंत महामंडलेश्वर रामदास जी महाराज से चर्चा के दौरान दंदरौआ धाम का विकास और विस्तार 'श्री हनुमान लोक' के रूप में करने का प्रस्ताव आया, जिसे मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया गया था. दोनों नेताओं ने इस संबंध में विस्तार से रूपरेखा बनाकर इस पर चर्चा करके योजना को अंतिम रूप शीघ्र देने का भरोसा दिलाया है.

ये खबरें भी जरूर पढ़िए:

हनुमान लोक की भव्यता के लिए मांगे गए सुझाव:इस मामले को लेकर आज धाम के महंत और धाम से जुड़े हुए श्रद्धालुओं ने पत्रकार वार्ता ने कहा कि "श्री हनुमान लोक का निर्माण और उसकी भव्यता किस प्रकार रहे, इसके लिए सुझाव श्रद्धालुओं से मांगे गए हैं." उज्जैन महाकाल कॉरीडोर में सप्त ऋषियों की मूर्तियां के निर्माण पर भी सवाल उठाते हुए पत्रकारों ने जब धाम के महंत से सवाल किए तो महंत का कहना था कि "हम तो सिर्फ इतना चाहते हैं कि हनुमान जी महाराज के अलग-अलग भव्य रूपों की प्रतिमा लगाई जाएं और उनके निर्माण में गुणवत्ता का ख्याल रखा जाए."

Last Updated : Jun 18, 2023, 9:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details