मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जिले में अब तक 30 से ज्यादा कौओं की मौत, पशु विभाग ने जारी की एडवाइजरी

By

Published : Jan 7, 2021, 1:00 PM IST

कोरोना वायरस के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है, गुना जिले में भी लगभग 30 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है. मौत के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए पशु चिकित्सा विभाग ने एडवाइजरी जारी की है.

More than 30 crows died in guna.
जिले में अब तक 30 से ज्यादा कौओं की मौत

गुना।देशभर में बर्ड फ्लू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. गुना जिले में भी बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों ने चिकित्सा विभाग की चिंता बढ़ा दी है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि पिछले एक सप्ताह में 30 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है.

दरअसल, जिले की उर्वरक नगरी एनएफएल में पिछले सप्ताह 27 कौओं की मौत हो गई थी. इसके बाद आज भी 4 से 5 कौए मृत अवस्था में मिले हैं. विभाग ने इनके सैंपल जांच के लिए भोपाल भेज दिए हैं. जांच रिपोर्ट आने के बाद यह साफ होगा कि कौओं की मौत फ्लू से हुई है या अन्य किसी कारण से.

हालांकि, विभाग ने दावा किया है कि जिले में कौओं के अलावा अन्य किसी पक्षी की मौत का मामला सामने नहीं आया है. सबसे ज्यादा नजर मुर्गे और मुर्गियों पर रखी जा रही है. बर्ड फ्लू के संभावित खतरे को देखते हुए पशु चिकित्सा विभाग ने एडवाइजरी जारी की है, कि लोग चिकन को कम से कम 70 डिग्री सेंटीग्रेड पर पकाकर खाएं. पक्षियों में सामने आ रही बीमारी और मौत की जानकारी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग के अमले को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details