मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Datia Ravan Dahan Program: दतिया में दशहरे की धूम, गृहमंत्री की मौजूदगी में रावण दहन

By

Published : Oct 6, 2022, 11:47 AM IST

Updated : Oct 6, 2022, 1:15 PM IST

प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा बुधवार को सुबह दतिया पहुंचे, यहां गृहमंत्री ने पीताम्बरा पीठ मंदिर पर बनने जा रहीं बारादरी का भूमिपूजन किया. इसके बाद गृहमंत्री ने अनुसूचित जाति वस्ती में पहुंचकर आमजन से मुलाकात की और बस्ती में विकास कार्यों का भूमिपूजन किया. इसके बाद देर शाम रावण दहन कार्यक्रम में शामिल होकर रामलीला के कलाकारों की आरती उतार कर आशीर्वाद लिया. (MP Home Minister Dr Narottam Mishra) (Dr Narottam Mishra Visit Datiya) (Datia Ravan Dahan Program)

Dr Narottam Mishra Visit Datiya
दतिया रावण दहन कार्यक्रम

दतिया।प्रदेश केगृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा रावण दहन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपने गृह क्षेत्र दतिया पहुंचे. यहां गृहमंत्री ने मथुरा बृन्दावन से आए कलाकारों द्वारा प्रस्तुत मयूर नृत्य का लुत्फ उठाया और दतिया के स्थानीय स्टेडियम ग्राउंड में भगवान राम दरबार की आरती उतार कर भगवान राम, लक्ष्मण, सीता मैया के स्वरूपों को पुष्पहार अर्पित कर आशीर्वाद लिया. गृहमंत्री ने अनुसूचित जाति के कार्यक्रम में शामिल होकर कहा हम तो बसुधैव कुटुम्बकम की भावना को मानते हैं. हमारे यहां जातपात एवं धार्मिक भेदभाव नहीं है. हम सदैव सभी से मिलकर चलने का एवं सर्व जन सुखाय को प्रतिपादित करते हैं.(MP Home Minister Dr Narottam Mishra) (Dr Narottam Mishra Visit Datiya) (Datia Ravan Dahan Program)

दतिया में दशहरे की धूम

जय जय श्री राम के लगे नारे:दशहरा पर्व पर प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा एक दिवसीय प्रवास पर दतिया पहुंचे थे. गृहमंत्री ने अनुसूचित जाति की वस्ती पहुंचकर विकास कार्यों का भूमिपूजन किया. इसके बाद गृहमंत्री ने देर रात दतिया स्टेडियम पहुंचकर भगवान राम ,लक्ष्मण एवं सीता के स्वरूपों की पूरे विधि विधान के साथ पूजाकर आरती उतारी. पूजा करने के बाद भगवान राम ने रावण का अंत किया और रावण के बाण लगते ही रावण कुम्भकर्ण एवं मेघनाद के पुतलों का दहन हुआ. इस अवसर पर पूरा स्टेडियम जय जय श्री राम के नारों से गुंजायमान हो गया.

दतिया में दशहरे की धूम

अच्छाई पर हुई बुराई की जीत, भोपाल में केरोसिन डालकर जलाया गया रावण का पुतला

दतिया का दशहरा: बुराई पर अच्छाई की जीत, अधर्म पर धर्म की जीत,अन्याय पर न्याय की जीत का प्रतीक दशहरा का पर्व दतिया में पिछले कुछ सालों से बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के संरक्षण में मनाए जाने वाले इस त्योहार की धूम शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिन से ही शुरू हो जाती है. नवरात्रि प्रारंभ होते ही रामलीला होना शुरू होता है और दशमी के दिन रावण दहन होता है.(MP Home Minister Dr Narottam Mishra) (Dr Narottam Mishra Visit Datiya) (Datia Ravan Dahan Program)

Last Updated : Oct 6, 2022, 1:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details