मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई का अस्पताल में हुआ विस्तार, ज्यादा बच्चों को मिल सकेगा इलाज

By

Published : Jun 19, 2020, 12:44 PM IST

Updated : Jun 19, 2020, 1:29 PM IST

दमोह जिला अस्पताल में नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई का विस्तार किया गया है. जहां पर पहले 20 बेड की सुविधा थी. अब वहां करीब 40 बेड की सुविधा हो गई है.

Damoh District Hospital
दमोह जिला अस्पताल

दमोह। जिला अस्पताल में नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई का विस्तार किया गया है. दरअसल जिला अस्पताल में होने वाली डिलीवरी सहित अन्य अस्पतालों में होने वाली डिलीवरी में यदि बच्चे कमजोर होते थे तो उन्हें गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया जाता था. वहीं यहां बेड क्षमता को बढ़ाया गया है. जिससे और बच्चों को अब इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा.

दमोह जिला अस्पताल
दमोह जिला अस्पताल में नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई का संचालन किया जा रहा था. जहां पर पहले 20 बेड की सुविधा थी. यहां पर आवश्यकता के अनुसार करीब 50 बच्चों को एडमिट किया जा सकता है, लेकिन अब बच्चों के लिए सुविधा देते हुए और भी ज्यादा बेड की व्यवस्था कर ली गई है. जिससे यहां पर करीब 40 बेड की सुविधा हो गई है. जिससे अब यहां पर दोगुने बच्चों को आवश्यकता के हिसाब से भर्ती किया जा सकता है. सरकारी अस्पताल में ये सुविधा प्रदेश में अब्बल दर्जे की है. जिसमें सुविधाओं का विस्तार किया गया है. जिससे नवजात बच्चों को और भी ज्यादा लाभ मिल सकेगा. वहीं नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई के नए हॉस्पिटल का शुभारंभ एमसीएच बिल्डिंग में किया गया. इस दौरान चिकित्सा इकाई से जुड़े सभी डॉक्टर पूजन करते नजर आए.नवजात बच्चों के कमजोर होने पर इन बच्चों को मशीन में रखा जाता था और विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में उन्हें इलाज दिया जाता था. ऐसे में बेड की सुविधा कम होने पर एक बेड पर दो से तीन बच्चों को भी लिटाने की मजबूरी होती थी. वहीं अब बेड की सुविधा बढ़ जाने से और भी ज्यादा बच्चों को व्यवस्थित तरीके से सुविधाएं दी जा सकेंगी.
Last Updated :Jun 19, 2020, 1:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details