मध्य प्रदेश

madhya pradesh

छिंदवाड़ा के सिवनी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के हाल बदहाल, बिजली हुई गुल, जुगाड़ से की गई डिलीवरी

By

Published : Jun 20, 2021, 9:57 PM IST

छिंदवाड़ा के सिवनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बदहाल हालात में है. इसकी बानगी देखने को मिली जब 3 महिलाओं की डिलीवरी के दौरान बिजली गुल हो गई. तब ग्रामीणों ने जुगाड़ लगाकर बिजली का इंतजाम किया और डिलीवरी हुई.

Bad health facility in Seoni PHC
सिवनी PHC में बदहाल स्वास्थ्य सुविधा

छिंदवाड़ा। जिले की पांढुर्णा में सिवनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (primary health centre) की स्वास्थ्य सुविधा (health facility) बदहाल हो चुकी है. यहां आए दिन बिजली गुल रहती है. जिससे इलाजरत मरीजों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं जिम्मेदार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे है.

बिजली गुल, ग्रामीणों ने लगाई जुगाड़

यहां की स्वास्थ्य सुविधाओं का आलम ये है कि शनिवार को यहां 3 महिलाओं की डिलीवरी के दौरान आंधी तूफान के चलते ट्रांसफार्मर में खराबी आ गई. जिसके चलते प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित आधे गांव की बिजली गुल हो गई. जिसके बाद अंधेरे में ही महिलाओं की डिलीवरी होने लगी. वहीं अंधेरे में डिलीवरी करने की सूचना पर गांव के लोगों ने किराए का जनरेटर लाकर सरकारी अस्पताल की बिजली शुरू की. लेकिन कुछ देर बाद ही जनरेटर ने भी दम तोड़ दिया, उसके बाद भी गांव के लोगों ने हार नहीं मानी और स्ट्रीट लाइट से बिजली कनेक्शन जोड़ दिया, तब जाकर महिलाओं की डिलीवरी हो पाई.

जुगाड़ से आई बिजली, हुई डिलीवरी

सीएम शिवराज के गृह जिले में बदहाल अस्पताल, निजी लैब में जाने को मजबूर लोग

कबाड़ बना 15 लाख का सोलर प्लांट

3 साल पहले सिवनी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 5 लाख की लागत का सोलर प्लांट लगाया गया था लेकिन मेंटेंनेस के अभाव में यह सोलर प्लांट कबाड़ बनकर रह गया. और लोगों को कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details