मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भारी बारिश से नदी नाले उफान पर,कई गांवों का जिला मुख्यालय से टूटा संपर्क

By

Published : Aug 26, 2019, 11:03 AM IST

छिंदवाड़ा में हो रही भारी बारिश से लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कई जगहों पर बारिश का पानी भर जाने से लोगों को परेशानियां हो रही है.

भारी बारिश से नदी नाले उफान पर

छिंदवाड़ा। प्रदेश में हो रही भारी बारिश से नदी नाले उफान पर है. स्थिति यह हो गई है कि बारिश का पानी रिहाइशी इलाकों में भर जाने से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीण अंचल में भारी बारिश से हालात बद से बदत्तर हो गए हैं. कई गांव जलमग्न है तो कई ग्रामीण क्षेत्रों का संपर्क भारी बारिश की वजह से शहरों से टूट गया है. छिंदवाड़ा में बारिश की वजह से माचागोरा बांध के 6 गेट खोल दिए गए है.

भारी बारिश से परेशान हुए लोग

छिंदवाड़ा में भारी बारिश की वजह से अमरवाड़ा से धनौरा जाने वाली सड़क पर पुलिस की सर्विस रोड़ पानी के तेज बहाब में बह गई. जिससे कई गांवों का संपर्क शहर से टूट गया. वहीं नागपुर नेशनल हाइवे पर बारिश के पानी से यातायात बुरी से प्रभावित है. जिसकी वजह से छिंदवाड़ा-नागपुर हाइवे लगभग घण्टों तक बाधित रहा.

जिले के हिवरवासुदेव गांव में हुई भारी बारिश की वजह से नाले पर बने पुल का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. जिससे स्कूल जाने वाले बच्चों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Intro:छिंदवाड़ा । दो दिनों से हो रही तेज बारिश के चलते जिले के नदी नाले ऊफान पर है तो वहीं हर तरफ जलमग्न हो गया है कई गाँवों को शहर से संपर्क टूट गया है तो कई खेतों में पानी भर जाने के कारण फसल खराब हो रही है। लगातार बारिश के चलते पेंच नदीं में बने जिले के सबसे बड़े माचागोरा बांध के 6 गेट खोले गए हैं। तो वहीं सांवरी डैम पांच साल बाद ओवर फ्लो हुआ है।Body:अमरवाड़ा से धनौरा जाने वाली सड़क पर बनी पुलिस की सर्विस रोड़ बाढ़ में बह जाने के कारण कई गाँवों का संपर्क शहर से टूट गया है तो वहीं नागपुर नेशनल हाइवे में गहरानाला ऊफान पर है नागपुर जाने वाले मार्ग पर भी जाम लगा है।छिंदवाड़ा में शनिवार सुबह से जारी बारिश के चलते छिंदवाड़ा-नागपुर हाइवे लगभग घण्टो बाधित रहा,छिंदवाड़ा-नागपुर मार्ग पर रामाकोना के पास बहने वाला गहरानाला पर बना अस्थाई पुल उफान पर आ गया जिसके चलते पुल के दोनों वाहनों की लंबी कतारें लग गई थी गहरानाला में बना विशालकाय पुल पिछले लगभग 6-7 वर्षों से क्षतिग्रस्त होने और निर्माणाधीन होने के चलते इस पुल पर अस्थाई पुल बनाया गया था जो हर वर्ष बारिश में मुसीबत का सबब बनता है लेकिन छिंदवाड़ा से नागपुर को जोड़ने वाले इस मार्ग पर इस पुल के जल्द बनने की किसी को चिंता नही है जबकि छिंदवाड़ा मुख्यमंत्री कमलनाथ का ग्रह जिला है और नागपुर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का संसदीय क्षेत्र है लेकिन इन दो कद्दावर नेताओं के होने के बाद भी आज तक गहरानाला पुल की समस्या हल नही हो पाई है और हर साल इसका खामियाजा हज़ारों यात्रियों को भोगना पड़ रहा है....वहीं छिंदवाड़ा में हुई बारिश के कारण एक बार फिर तिलक चौक स्थित सुप्रसिद्ध नारियल वाले केसरीनंदन हनुमान मंदिर के गर्भ गृह में पानी आ गया,दरअसल मंदिर के पास से ही एक नाला बहता है जो हल्की बारिश में ही ओवरफ्लो हो जाता है जिसके कारण पानी मंदिर में प्रवेश करते हुए गर्भगृह तक आ जाता है,इस समस्या को दूर करने हेतु कई बार मंदिर समिति के सदस्यों द्वारा नगर निगम से गुहार लगाई गई है लेकिन निगम के उदासीन रवैये से हर बार ऐसी समस्या उत्पन्न हो जाती है...Conclusion:इसके हिवरवासुदेव ग्राम का पुल भी उफान पर रहा लेकिन लोग पुल में पानी होते हुए भी पुल पार करते दिखे वहीं इकलबिहरी ग्राम में नदी के पानी से सड़क टूटने के कारण स्कूली छात्रों और राहगीरों को पानी के बीच से ही मशक्कत कर अपनी मंजिल की ओर जाने के लिए परेशान होना पड़ा।

ABOUT THE AUTHOR

...view details