मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

By

Published : Aug 21, 2021, 9:59 AM IST

प्रदेश में बारिश का सिलसिला छोटे से ब्रेक के बाद एक बार फिर शुरू हो चुका है. इस बीच मौसम विभाग ( Meteorological Department) ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में 22 अगस्त तक हल्की से सामान्य बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Weather Update
बारिश का अलर्ट

भोपाल। मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, प्रदेश में शनिवार और रविवार को भारी बारिश (Rain) का अनुमान है. प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कई वेदर सिस्टम (Weather systems) बन रहे हैं. जिसके चलते राज्य के अधिकतर जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने राज्य के विदिशा, रायसेन, भिंड, राजगढ़, बैतूल, खंडवा, बड़वानी, देवास, खरगोन, गुना और उज्जैन जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

बारिश का अलर्ट

इन जिलों में भी हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के ग्वालियर, भोपाल, इटारसी, बैतूल, रतलाम, भिंड, बुरहानपुर, धार, इंदौर, उज्जैन में हल्की बारिश का अनुमान जताया है, जबकि छिंदवाड़ा, बालाघाट, सागर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

बारिश का अलर्ट


22 अगस्त तक बारिश की चेतावनी
मौसम वैज्ञानिक गुरप्रीत सिंह गांधी के मुताबिक, भारत मौसम विभाग (Meteorological Department) से जो मध्यम अवधि के पूर्वानुमान मिले हैं उसके मुताबिक, 22 अगस्त तक प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश का अनुमान है. इस दौरान गरज चमक के साथ तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.

बारिश का अलर्ट


ग्वालियर में अच्छी बारिश की उम्मीद
सामान्य तौर पर अगस्त का महीना ग्वालियर चंबल में अच्छी बारिश के लिए जाना जाता है. ऐसे में अब मौसम विज्ञान केंद्र का अनुमान है कि 24 अगस्त तक ग्वालियर चंबल संभाग में अच्छी बारिश की उम्मीद है. इस सीजन में ग्वालियर में ही औसतन बारिश 474 मिलीमीटर दर्ज की जाती है जो अभी सिर्फ 447 मिलीमीटर पर ही अटकी है. फिलहाल, ग्वालियर ने अभी तक सामान्य बारिश का आंकड़ा भी नहीं छूआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details