मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ठंड से कांपेगा MP: मानसूनी सिस्टम ने बदला मौसम का मिजाज, बारिश से कई राज्यों में बढ़ेगी सर्दी

By

Published : Dec 2, 2021, 9:51 AM IST

Updated : Dec 2, 2021, 10:17 AM IST

बारिश से कई राज्यों में सर्दी का सितम जल्द ही शुरु हो जाएगा, मौसम के बदले मिजाज से हल्की बारिश का अनुमान है, यदि बारिश हो जाती है तो तापमान में तेजी से गिरावट (Temperature decreasing due to rain in winter season) आ सकती है क्योंकि यह समय सर्दी का पीक टाइम है, इस समय पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो रही है, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश के बाद सर्दी बढ़ने का अनुमान है.

Temperature decreasing due to rain in winter season
बारिश से कई राज्यों में बढ़ेगी सर्दी

भोपाल। वैसे तो नवंबर के अंत तक कई राज्य कड़कड़ाती सर्दी की आगोश में समा जाते हैं, लेकिन इस बार दिसंबर का पहला सप्ताह चल रहा है, लेकिन वैसी सर्दी अभी नहीं पड़ रही है, जैसी पड़नी चाहिए थी. हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि कई मैदानी राज्यों में हल्की बारिश (Temperature decreasing due to rain in winter season) हो सकती है, यदि बारिश होती है तो जल्द ही सर्दी बढ़ जाएगी क्योंकि इस समय पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी भी हो रही है, ऐसे में हल्की बारिश भी सर्दी का सितम बढ़ाने के लिए काफी है.

ठंड से नहीं कांपा MP: 50 साल में ऐसा पहली बार, उत्तर-पूर्वी मानसून से बदला मिजाज, नहीं गिर रहा तापमान

हल्की बारिश से बढ़ने लगी सर्दी

मध्यप्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान में गिरावट (Temperature decreasing in winter season) दर्ज होने लगी है, मौसम विज्ञानिकों ने पहले ही अनुमान जताया था कि मौजूदा स्थिति में दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्वी मानसून सक्रिय होने की वजह से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में कम दबाव के क्षेत्र बन रहे. हवाओं के साथ आई नमी मध्य प्रदेश तक पहुंची और इससे बादल बनने लगे, जिसकी वजह से बारिश हुई और तापमान में गिरावट आने लगी है. इस तरह की स्थिति 50 साल में पहली बार देखने को मिली है.

कई राज्यों में जल्द बढ़ेगी सर्दी

29 नवंबर को बंगाल की खाड़ी में अंडमान के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बना था, इसके अलावा 30 नवंबर को अरब सागर में भी एक चक्रवात बन गया, जिसके प्रभाव से हवाओं के साथ नमी आने के कारण बादल छाने लगे और कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई, जिसके बाद रात के तापमान में गिरावट आने लगी है, जिसके जल्द ही बढ़ने के आसार हैं.

Last Updated :Dec 2, 2021, 10:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details